कोरोना संक्रमण:कोराेना के चलते 26 तक स्कूल बंद, ऑनलाइन पढ़ाई में हो रही है खानापूर्ति

करनाल6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना महामारी के बढ़ते संक्रमण कारण 26 जनवरी तक जिले के 786 स्कूल बंद हो चुके हैं। ऐसे में शिक्षा विभाग की ओर से अध्यापकों को 50 प्रतिशत रोस्टर वाइज आने के निर्देश दिए हैं। लेकिन राजकीय स्कूलों में पढ़ने वाले एक लाख से अधिक विद्यार्थियों की ऑनलाइन पढ़ाई को लेकर स्कूलों द्वारा केवल वाॅट्सएप ग्रुप से खानापूर्ति चल रही है। वहीं जिला शिक्षा विभाग की ओर से भी बच्चों की पढ़ाई को लेकर कोई विशेष कदम नहीं उठाए गए हैं। सत्र के अंतिम दिनाें में पढ़ाई बहुत जरूरी है।

लेकिन बच्चों को ऑनलाइन की पूरी व्यवस्था न मिलने से पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं। जिले में लगभग 75 प्रतिशत बच्चों के पास स्मार्टफोन हैं। इनमें से ज्यादातर अभिभावक मोबाइल को लेकर काम पर चले जाते हैं। ऐसे में विद्यार्थियों को रात व अलसुबह उठकर पढ़ाई करनी पड़ती है। जबकि 25 प्रतिशत बच्चों के पास मोबाइल की सुविधाएं नहीं है। ऐसे में जिन विद्यार्थियों के पास मोबाइल नहीं है, उन्हें शिक्षा देने का कोई प्रबंध नहीं किया है। कोरोना की दूसरी लहर में शिक्षा मित्रों के माध्यम से पढ़ाई करवाई थी।

हर विद्यार्थी को कोरोना महामारी में ऑनलाइन शिक्षा दी जाएगी
12 जनवरी तक सर्दियों की छुट्टियां दी, बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई शुरू हो गई है। विद्यार्थियों को वाॅट्सएप ग्रुप से पढ़ाया जा रहा है। शिक्षा मित्र भी बनाए जाएंगे। ऑनलाइन शिक्षा की रिपोर्ट रोजाना ली जाएगी। इसके लिए विभाग तैयारी कर रहा है। हर विद्यार्थी को कोरोना महामारी में ऑनलाइन शिक्षा दी जाएगी। -राजपाल चौधरी, जिला शिक्षा अधिकारी, करनाल।

खबरें और भी हैं...