पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

समस्या का होगा समाधान:3 गांवों में बिछेगी सीवर लाइन, कंबोपुरा में लगेगा एसटीपी

करनाल13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
गांव कंबोपुरा में बनेगा सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट। - Dainik Bhaskar
गांव कंबोपुरा में बनेगा सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट।
  • दाहा, कंबाेपुरा, मदनपुर व अशोक विहार में गंदे पानी की निकासी की समस्या का होगा समाधान

नगर निगम में शामिल गांवों को शहरों जैसी सुविधाएं देने की दिशा में अमरूत योजना के तहत कंबोपुरा, दाहा, मदनपुर तीन गांवों में सीवेज लाइन बिछाई जाएगी। इन तीन गांवाें के अलावा अशोक विहार कॉलोनी को भी इस टेंडर में शामिल किया गया है। कॉलोनियों से निकलने वाले गंदे पानी के ट्रीटमेंट के लिए कंबोपुरा गांव में 8 एमएलडी का सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट लगेगा।

सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट लगाने का कार्य शुरू करवा दिया गया है। सीवरेज प्लांट लगने से इन गांवों से निकलने वाले गंदे पानी के समाधान की समस्या का निधान हो जाएगा। नगर निगम के गठन के समय जिन गांवों को नगर निगम में शामिल किया गया था।

उनमें भी शहरों जैसी सुविधाएं देेने की बात की गई थी, लेकिन अभी तक अधिकतर गांवाें को वैसी सुविधाएं नहीं मिल पाई हैं। यही कारण है कि कुछेक गांव के लोग गांवों को नगर निगम की हद से बाहर करने की मांग भी कर चुके हैं। जिन गांवों में सीवर लाइन बिछाई जाएगी, वहां हर घर को सरकारी सीवर में कनेक्शन दिए जाएंगे।

25 करोड़ रुपए होंगे खर्च, एक साल में होगा काम

नगर निगम की ओर से सीवरेज लाइन व एसटीपी के निर्माण कार्य पर 25 करोड़ रुपए खर्च होगी। इस कार्य को एक साल में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। अगले साल बरसात के सीजन से पहले लोगों को यह सुविधा मुहैया हो जाएगी।

गंदे पानी का कंबोपुरा में होगा शोधन

गांवों से निकलने वाले सीवरेज के लिए कंबोपुरा में 8 एमएलडी का सीवरेज ट्रीटमेंट लगाया जाएगा। यहां तीनों गांवों के लिए एक कॉलोनी से निकलने वाले गंदे पानी का शोधन होगा।

शहर की तरह गांव में होगी सुविधा : सतीश

नगर निगम में शामिल गांवों में भी शहरों की तर्ज पर सीवर पेयजल की सुविधा मुहैया कराई जाएगी। कंबोपुरा में 8 एमएलडी का एसटीपी और कंबाेपुरा, दाहा, मदनपुर व अशोक विहार में सीवरेज लाइन बिछाई जाएगी। आने वाले एक साल में इस कार्य को पूरा कर लिया जाएगा। सतीश शर्मा, एक्सईएन, नगर निगम करनाल।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

    और पढ़ें