अच्छी खबर / करनाल में लिंगानुपात 910 पहुंचा, बढ़ रही लड़कियों की संख्या

Sex ratio reached 910 in Karnal, number of girls increasing
X
Sex ratio reached 910 in Karnal, number of girls increasing

  • लड़कियों की संख्या बढ़ाने के लिए बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान को आगे बढ़ाने की जरूरत: डाॅ. आहुजा

दैनिक भास्कर

May 29, 2020, 08:02 AM IST

करनाल. सिविल सर्जन अश्विनी कुमार आहुजा ने बताया कि जिला करनाल में अप्रैल तक लिंगानुपात 910 पहुंच गया है। शहरी क्षेत्र में लिंगानुपात 891 तथा ग्रामीण क्षेत्र में 971 दर्ज किया गया है। लड़कियों की संख्या लड़कों के समान हो, इसके लिए बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान को आगे बढ़ाने की जरूरत है तभी निर्धारित लक्ष्य को किया जा सकता है। 


वे गुरुवार को स्थानीय माल रोड स्थित अपने कार्यालय में लिंग चयन प्रतिषेध अधिनियम 1994 ( पीसीपीएनडीटी एक्ट) के तहत जिला एडवाइजरी कमेटी की मासिक बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। सिविल सर्जन ने कहा कि कन्या हत्या जैसी सामाजिक बुराई को रोकने के लिए सरकार ने कड़े कानून बनाए हैं। इन कानूनों की दृढ़ता से पालना हो यह हम सब की नैतिक जिम्मेदारी है।

लिंगानुपात में सुधार पर चर्चा के अतिरिक्त बैठक में अन्य कई महत्वपूर्ण फैसले आपसी सहमति से लिए गए, जिनमें संदीप नर्सिंग होम एंड हार्ट केयर सेंटर में अल्ट्रासाउंड तथा विर्क अस्पताल में ईको, सिटी स्कैन व एमआरआई के पंजीकरण के नवीनीकरण को लंबित रखा गया है। केडी अस्पताल घरौंडा में नए अल्ट्रासाउंड ऑपरेटर रखने की स्वीकृति देने के साथ-साथ अल्ट्रासाउंड मशीन को डी-सील करने पर सहमति बनी है। आरपी वेल्टर अस्पताल बसताड़ा की अल्ट्रासाउंड ऑपरेटर नम्रता डुडेजा के अस्पताल छोड़ने की सूचना कमेटी को प्राप्त हुई है तथा ओम अस्पताल घरौंडा में चैंबर और निरीक्षण कक्ष के बीच के दरवाजे को खोलने की स्वीकृति को लंबित रखा गया है।
इस मौके पर डॉक्टर नरेश करडवाल, डॉ. संजीव, डॉ. मनीष परूथी, डाॅ. वंदना गोयल, महिला एवं बाल विकास विभाग की कार्यक्रम अधिकारी राजबाला, डीए अशोक बागड़ी, हिंदराज, नूतन नारंग, ऊषा शर्मा आदि मौजूद थे।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना