पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मौसम :दक्षिण-पश्चिमी हवा चलने से 4 डिग्री लुढ़का तापमान, उमस भरी गर्मी से राहत

करनाल15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • मौसम विभाग के अनुसार 4 जुलाई से सभी क्षेत्रों में अच्छी बारिश की संभावना
Advertisement
Advertisement

मानसून के दस्तक देने के बाद बारिश नहीं हो रही है। पिछले पांच दिनों से लोगों को बारिश का इंतजार बना हुआ है। हालांकि सोमवार रात और मंगलवार सुबह आसमान में बादल छाए और तेज हवा चली। एक बार तो लोगों को लगा कि बारिश आएगी, लेकिन नहीं आई। 

हवा और बादल छाने से उमस और गर्मी से कुछ रहात  मिली है। ठंडी हवा और बादल छाए रहने के कारण मंगलवार को अधिकतम तापमान 4 डिग्री कम हो गया। रात के तापमान में लगभग दो डिग्री की गिरावट आई। अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 27.7 डिग्री सेल्सियस रहा। आने वाले 24 घंटे में बारिश होने की कोई संभावना नहीं है। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में आसमान में बादल छा सकते हैं।

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार दक्षिण-पश्चिमी मानसूनी हवाओं का टर्फ 27 जून से हिमालय की तलहटियों व उत्तर पूर्व भारत की तरफ चले जाने से हरियाणा राज्य में मानसूनी हवाएं कमजोर हो गई हैं, जिससे पिछले कई दिन मौसम गर्म व खुश्क रहा तथा तापमान सामान्य से अधिक पहुंच गया है। 

अब मानसूनी टर्फ में कुछ बदलाव की संभावना बन रही है तथा एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम पूर्वी उत्तरप्रदेश में बना तथा साथ ही एक अन्य साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम मध्य पाकिस्तान में बना हुआ है, जिससे मानसूनी हवाएं फिर से मैदानी क्षेत्रों की तरफ बढ़ने की संभावना बन रही है। इससे मौसम में बदला हो सकता है।

3 जुलाई के बाद मानसूनी हवा होगी सक्रिय: खीचड़ 
चौ. चरण सिंह कृषि विश्वविद्यालय हिसार के मौसम विभाग के अध्यक्ष डॉ. मदनलाल खीचड़ के अनुसार 3 जुलाई के बाद मानसूनी हवाएं पूरी तरह से राज्य में सक्रिय होने की संभावना है। इसके बाद 4 जुलाई से राज्य के सभी क्षेत्रों में अच्छी बारिश की संभावना है। 

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज का दिन पारिवारिक और आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदायी है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति का अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ निश्चय से पूरा करने की क्षमत...

और पढ़ें

Advertisement