प्रतियोगिता / हरियाणा बोर्ड के क्विज में विद्यार्थी हिस्सा लेकर जीत सकते हैं लैपटॉप

X

  • कोरोना महामारी से संबंधित पूछे जाएंगे 100 प्रश्न

दैनिक भास्कर

Jun 02, 2020, 07:46 AM IST

करनाल. कोरोना महामारी में लॉकडाउन के चलते सभी स्कूल बंद पड़े हैं। ऐसे में हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की ओर से  कोविड-19 पर विद्यार्थियों के लिए दो चरणों में ऑनलाइन क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। प्रतियोगिता के माध्यम से सभी विद्यार्थियों को कोरोना महामारी से जागरूक किया जा सके। क्विज में विद्यार्थी मोबाइल या डेस्कटॉप से प्रतियोगिता में हिस्सा ले सकेंगे। क्विज के लिए विद्यार्थियों के तीन ग्रुप में रखा गया है। 


छठी से 8वीं, 9वीं से 10वीं और 11वीं से 12वीं तक के बच्चे शामिल हाेंगे। एक घंटे की प्रतियोगिता में विद्यार्थियों से 100 मल्टीपल प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक प्रश्न एक-एक अंक का होगा। गलत जवाब पर कोई अंक नहीं काटा जाएगा। प्रथम चरण की प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वाले सभी प्रतिभागियों को बोर्ड की ओर से ई-प्रमाण पत्र दिया जाएगा। प्रतिभागी इसे बोर्ड की वेबसाइट से डाउनलोड कर पाएंगे। अधिकतम अंक पाने वाले पहले 500 परीक्षार्थियों को दूसरे चरण की परीक्षा में हिस्सा ले सकेंगे।

दूसरे चरणों की परीक्षा में निबंधात्मक ऑनलाइन परीक्षा होगी। इसमें पांच प्रश्न पूछे जाएंगे। अपनी सुविधानुसार परीक्षार्थी उत्तर टाइप कर नोट बुक या पेपर पर लिखकर बोर्ड द्वारा दिए गए वाट्सएप नंबर पर भेजना होगा। दूसरे चरण की प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर आने वाले प्रतिभागी कंप्यूटर लैपटॉप दिए जाएंगे। जबकि द्वितीय व तृतीय स्थान पर आने वाले विद्यार्थी को बोर्ड की ओर से कंप्यूटर टैबलेट दिए जाएंगे।


क्विज के लिए विद्यार्थी कर सकते है ऐसे अप्लाई
क्विज प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वाले विद्यार्थियों की वेबसाइट https://bseh.org.in/home पर जाना होगा। वहां से न्यूज सेक्शन में गो फॉर मॉक टेस्ट ऑफ क्विज औन कोविड-19 पर क्लिक करें। एक नया विंडो ओपन होगा यहां अपने क्लास के ग्रुप अनुसार अपनी श्रेणी चुनकर डिटेल भर दें। परीक्षा से जुड़ी सारी जानकारी परीक्षार्थी को मिल जाएगी।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना