पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शहर की सफाई व्यवस्था अपडेट:सफाई बेड़े में शामिल होंगे 50 ट्रैक्टर, 50 ट्रॉली, 5 जेसीबी, 10 ट्रैक्टर लोडर

करनाल10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
करनाल का नगर निगम कार्यालय - Dainik Bhaskar
करनाल का नगर निगम कार्यालय
  • नगर निगम में 179 कर्मचारी रेगुलर और 176 कर्मचारी हैं पालिका रोल पर

नगर निगम भविष्य में अपने स्तर पर शहर की सफाई कराने की तैयारियों में जुटा है। प्रदेश सरकार के निर्देशों के अनुसार कांट्रेक्ट्स के तहत कार्यरत उन सफाई कर्मियों को पे रोल पर लिया जाएगा, जिन्होंने 24 मई 2018 से 6 सितंबर 2019 तक रेगुलर कार्य किया है। ऐसे में नगर निगम के पास अपने खुद के रेगुलर कार्यरत कर्मचारियों की संख्या पर्याप्त होने पर अपने स्तर पर शहर की सफाई कराने की जिम्मेदारी आन पड़ेगी।

इसी के मद्देनजर नगर निगम अपने सफाई बेड़े को मजबूत करने की तैयारियों में जुट गया है। इन्हीं तैयारियों के तहत स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के सीईओ निशांत कुमार यादव की स्वीकृति से नगर निगम को मशीनी संसाधन उपलब्ध कराए जाएंगे। नगर निगम की सफाई व्यवस्था को अपडेट करने के लिए नगर निगम के सफाई बेड़े में 50 ट्रैक्टर, 50 ट्रॉली, 5 जेसीबी और 18 ट्रैक्टर लोडर शामिल किए जाएंगे। करनाल स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने जैम पोर्टल पर टेंडर लगा दिए हैं।

अगर निगम के सफाई बेड़े की बात करें तो पहली बार नगर निगम के सफाई बेड़े में इतनी संख्या में संसाधन शामिल होने जा रहे हैं। इतनी बड़ी संख्या में संसाधन आने से नगर निगम अपने बूते पर शहर की सफाई को मेनटेन करने की दिशा में सक्षम होगा इसका पता तभी चलेगा जब नगर निगम में पे-रोल पर आने वाले कर्मचारियों की संख्या फाइनल हो जाएगी।

अगर पे रोल पर आने वाले कर्मचारियों की संख्या एक हजार के निकट पहुंचती है तो फिर नगर निगम अपने स्तर पर शहर की सफाई व्यवस्था को मेनटेन रखने में कामयाब होगा, परंतु यदि कर्मचारियों की संख्या कम रहती है तो फिर शहर के कुछ एरिया में सफाई कार्य को ठेके पर देने की संभावना रहेगी। हालांकि फिलहाल नगर निगम के अधिकारी सरकार के निर्देशों के तहत पे रोल पर आने के योग्य सफाई कर्मचारियों की चयन प्रक्रिया में लगे हैं।

हर माह सफाई कार्य पर खर्च हो रहे 2 करोड़
नगर निगम ने शहर की सफाई को मेनटेन रखने के लिए शहर को चार जोन में बांटकर सफाई कार्य के ठेके दिए हुए हैं। चार अलग-अलग फर्मों ने काम ले रखा है। सेनेटरी ब्रांच के निर्देशन में हो रहे कार्य से करनाल शहर स्वच्छ सर्वेक्षण में हर बार प्रदेश में टॉप पॉजिशन पर आ रहा है। लेकिन सफाई कर्मचारी यूनियन ठेके के तहत कार्यरत कर्मचारियों को पे रोल पर लेने की मांग करती आ रही थी। इस पर सरकार ने नियम व शर्तों के अनुसार ठेके पर काम कर रहे योग्य कर्मचारियों को पे रोल पर लेने का निर्णय लिया है।

नगर निगम के अभी अपने ये हैं संसाधन
नगर निगम के पास वर्तमान में 48 टिपर, 6 डंपर पलेसर, और 4 रिफ्यूज कंपेक्टर हैं। इसके अलावा सफाई कर्मचारियों की बात करें तो 179 रेगुलर और 176 कर्मचारी पॉलिका रोल पर है। इसके अलावा चार ठेकेदारों के तहत तकरीबन एक हजार सफाई कर्मचारी सफाई कार्य करते हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपका अधिकतर समय परिवार तथा फाइनेंस से जुड़े महत्वपूर्ण कार्यों में व्यतीत होगा। और सकारात्मक परिणाम भी सामने आएंगे। किसी भी परेशानी में नजदीकी संबंधी का सहयोग आपके लिए वरदान साबित होगा।। न...

    और पढ़ें