पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आस्था:छठ पर्व के पीछे भाव है कि सूर्यदेव के प्रति हमारी कृतज्ञता : प्रेम दीदी

करनाल4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय सेक्टर-7 सेवा केंद्र की संचालिका राजयोगिनी प्रेम दीदी ने छठ पर्व का महत्व बताते हुए कहा कि छठ महापर्व हो गया है। इस पर्व का भी आध्यात्मिक रहस्य है। कार्तिक मास का छठा दिन, जिसकी शुरुआत होती है चौथ से सप्तमी तक। इस महापर्व के पीछे भाव यही है कि सूर्यदेव के प्रति हमारी कृतज्ञता। इसलिए छठ महापर्व जैसे ही आरंभ होता है तो सूर्य उदय नहीं, बल्कि जब अस्त होता है उसकी पूजा होती है। इसके बाद श्रद्धालु द्वारा सूर्यदेव को अर्घ्य दिया जाता है।

आज सूर्य है तो वृक्षों के द्वारा ऑक्सीजन हमें मिल रही है। सूर्य है तो हवा है, पानी है, भोजन है, इसलिए जब ढलते सूरज को अर्घ्य देते हैं तो मानों हमारे मन की भावनाओं के माध्यम से शुक्रिया अदा करते हैं। इस दिन तन की पवित्रता, मन की पवित्रता, वातावरण की पवित्रता व घर की पवित्रता को मेनटेन किया जाता है।

इन दिनों किसी भी प्रकार के अशुद्ध भोजन का सेवन नहीं किया जाता है। इसके पीछे भाव यही है कि उस सूर्य को तो हम अपनी भावनाएं अर्पित करते हैं, शुक्रिया अदा करते हैं। छठ पर्व में जब लोग 36 घंटे का उपवास करते हैं तो उप माना नजदीक और उप माना ऊपर यानि रहने वाले परमात्मा के नजदीक मेरी बुद्धि का वास रहे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर-परिवार से संबंधित कार्यों में व्यस्तता बनी रहेगी। तथा आप अपने बुद्धि चातुर्य द्वारा महत्वपूर्ण कार्यों को संपन्न करने में सक्षम भी रहेंगे। आध्यात्मिक तथा ज्ञानवर्धक साहित्य को पढ़ने में भी ...

और पढ़ें