पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जस्टिस ने दिए सख्त निर्देश:प्लास्टिक कैरीबैग की बिक्री रोकने के लिए बाजारों में होगी छापेमारी, वसूला जाएगा जुर्माना

करनाल3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • एनजीटी की मॉनिटरिंग कमेटी के अध्यक्ष जस्टिस प्रीतमपाल ने दिए निर्देश

राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण की मॉनिटरिंग कमेटी के चेयरमैन पूर्व न्यायाधीश पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट जस्टिस प्रीतमपाल ने शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए करनाल मंडल के तीनों जिले करनाल, पानीपत व कैथल के निकाय अधिकारियों के साथ सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट की समीक्षा की।

चेयरमैन ने निर्देश दिए कि निकायों के अधिकारी बाजारों में रेड करके प्लास्टिक कैरीबैग की बिक्री पर रोक लगाएं और बेचने वालों पर जुर्माना करें। चेयरमैन ने आवासीय एवं शहरी मामले मंत्रालय की ओर से जारी रिजल्ट में करनाल नगर निगम को इज ऑफ लिविंग इंडेक्स में 15वां तथा म्यूनिसिपल परफार्मेंस इंडेक्स में चौथा रैंक शुभकामनाएं दी।

इस दौरान निकाय के निदेशक अशोक मीना भी मौजूद रहे। नगर आयुक्त ने बताया कि लिगेसी वेस्ट ट्रीटमेंट के तहत जिला के शेखपुरा स्थित सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट में लिगेसी वेस्ट को जैव विधि से निस्तारित करने के लिए वर्क ऑर्डर जारी किया जा चुका है,।

समीक्षा के दौरान 24 बिन्दुओं पर ली रिपोर्ट

जस्टिम प्रीतमपाल ने 24 बिन्दुओं पर रिपोर्ट ली। जिला नगर आयुक्त विक्रम ने कहा कि घर-घर से कूड़ा करनाल नगर निगम और सभी 6 नगर पालिकाओं में कूड़ा एकत्रीकरण का शतप्रतिशत कार्य हो रहा है। उन्होंने बताया कि शहरी एरिया के वाणिज्यिक क्षेत्रों में कूड़ा-कचरा डालने के लिए लिटर बिन्स रखवाए गए हैं, जबकि रिहायशी क्षेत्रों में कूड़ेदान नहीं हैं।

कॉमर्शियल और सार्वजनिक एरिया में दो बार तथा रिहायशी क्षेत्रों में एक बार सफाई करवाई जा रही है। उन्होंने बताया कि शहर में सबसे ज्यादा कूड़ा निकलने वाले 22 बल्क वेस्ट जेनरेटर क्षेत्र चिन्हित किए गए हैं। यहां से रोजाना 100 किलोग्राम कूड़ा निकलता है।

नगर आयुक्त विक्रम ने बताया कि शहर में कहीं भी कूड़े के ढेर लग जाने वाले स्थल नहीं है, ऐसी जगहों की पहचान करके वहां का सौंदर्यीकरण करवाया गया है। वीसी में राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी शैलेन्द्र अरोड़ा भी उपस्थित रहे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने काम को नया रूप देने के लिए ज्यादा रचनात्मक तरीके अपनाएंगे। इस समय शारीरिक रूप से भी स्वयं को बिल्कुल तंदुरुस्त महसूस करेंगे। अपने प्रियजनों की मुश्किल समय में उनकी मदद करना आपको सुखकर...

    और पढ़ें