पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

दशहरा पर्व:इस बार रावण के पुतले का दहन और मेले का नहीं होगा आयोजन

करनालएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

दशहरा पर्व इस बार 25 अक्टूबर को ही घरों में पूजा कर मनाया जाएगा। पंडित षष्ठी बल्लभ पांडेय ने बताया कि पंचांग के अनुसार आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को हर वर्ष दशहरा या विजयादशमी का त्योहार मनाया जाता है। इस वर्ष आश्विन शुक्ल दशमी तिथि का प्रारंभ 25 अक्टूबर को सुबह सात बजकर 41 मिनट पर हो रहा है, जो 26 अक्टूबर को सुबह 9 बजे तक है।

ऐसे में इस वर्ष दशहरा या विजयादशमी का त्योहार 25 अक्टूबर दिन रविवार को मनाया जाएगा। विजयादशमी की पूजा का शुभ मूहूर्त दोपहर एक बजकर 12 मिनट से दोपहर तीन बजकर 27 मिनट तक है। आपको पूजा के लिए कुल दो घंटे 15 मिनट का समय है। इस दिन विजय मुहूर्त दोपहर एक बजकर 57 मिनट से दोपहर दो बजकर 42 मिनट तक है। यह कुल समय 45 मिनट रहेगा। उन्होंने बताया कि इस बार दुर्गा मूर्ति विसर्जन दशहरा के अगले दिन होगा यानी 26 अक्टूबर को मूर्ति विसर्जन किया जाएगा। दुर्गा विसर्जन का मुहूर्त सुबह 6 बजकर 30 मिनट से शुरु होगा। इस का समापन सुबह 8 बजकर 43 मिनट तक होगा। यह अवधि दो घंटे 14 मिनट का होगा।

श्री रामलीला सभा ने 25 अक्टूबर को घर में ही दशहरा मनाने की अपील की

श्रीराम लीला सभा की ओर से हर साल मनाए जाने वाला दशहरा पर्व कोरोना के चलते इस बार मेले व रावण के दहन का आयोजन नहीं किया जाएगा। सभा के महासचिव गौरव गर्ग ने बताया कि 25 अक्टूबर को ही दशहरा पर्व मनाया जाएगा। जो इस बार मेले की जगह लोग अपने घरों में पूजा कर मनाएंगे। डीसी निशांत कुमार यादव की अध्यक्षता में शुक्रवार को लघु सचिवालय स्थित उपायुक्त कार्यालय में दशहरे के आयोजन को लेकर श्री राम लीला सभा के पदाधिकारियों के साथ विचार विमर्श किया गया।

सभा के सदस्यों ने आपसी सहमति से निर्णय लिया कि कोरोना महामारी के चलते इस वर्ष दशहरे मेले का आयोजन नहीं किया जाएगा और ना ही रावण दहन किया जाएगा। डीसी ने श्री राम लीला सभा के द्वारा लिए गए निर्णय के उपरांत निर्देश दिए कि जिले के किसी भी गांव व शहर में रावण दहन का कार्यक्रम आयोजित नहीं किया जाएगा। उन्होंनें जिले की जनता से अपील की वह 25 अक्तूबर को दशहरे के दिन इक्कठा न हो, सरकार का सहयोग करें और अपने घर पर ही दशहरे का त्यौहार मनाए।

पुलिस प्रशासन ने आमजन से की अपील भीड़ इकट्ठा न हो

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक गंगा राम पुनिया ने श्री रामलीला सभा के सदस्यों द्वारा जनहित में दशहरे मेले का आयोजन ना करने के निर्णय का स्वागत किया। आमजन से अपील की कि सुरक्षा को देखते हुए जिले में कहीं भी भीड़ न करें। मीटिंग में श्री रामलीला सभा के पृथ्वी सिंह, अजय जैन, गौरव गर्ग, नरेश जयसवाल, अनिरुद्ध दीवान मौजूद रहे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- पिछले रुके हुए और अटके हुए काम पूरा करने का उत्तम समय है। चतुराई और विवेक से काम लेना स्थितियों को आपके पक्ष में करेगा। साथ ही संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी चिंता का भी निवारण होगा...

और पढ़ें