26 सितंबर को एकसाथ 3 प्रतियोगी परीक्षाएं:असमंजस में फंसे आवेदक, बोले- समझ नहीं आ रहा कौन-सा एग्जाम दें; मांग- HSSC स्थगित कर दे SI भर्ती परीक्षा

करनाल2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सितंबर माह की 26 तारिख को एकसाथ तीन प्रतियोगी परीक्षाएं होने जा रही हैं। इनमें सब इंस्पेक्टर हरियाणा पुलिस, पंजाब पुलिस कांस्टेबल, थल सेना के टेरिटोरियल आर्मी अफसर की भर्ती परीक्षा शामिल है। प्रदेश के युवाओं के सामने असमंजस की स्थिति बन गई है कि वे कौन-सी परीक्षा दें और कौन-सी परीक्षा को छोड़ें।

ऐसे में युवाओं ने प्रदेश सरकार व HSSC से मांग की है कि वे SI की परीक्षा का समय बदल दें, ताकि युवाओं को दूसरी परीक्षा देने का भी मौका मिल जाए। जब इस विषय पर हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के चेयरमैन भोपाल सिंह खदरी से बातचीत की गई तो उन्होंने बताया कि वे इस मुद्दे को प्रदेश के मुख्यमंत्री के सामने रखेंगे। सरकार के आदेश हुए तो परीक्षा आगे करवा दी जाएगी। यदि आदेश नहीं आते हैं तो वे इसी शेड्यूल के अनुसार परीक्षा लेंगे। विभाग ने परीक्षा की तैयारी कर ली है।

SI हरियाणा पुलिस का शेड्यूल

हरियाणा पुलिस SI परीक्षा 26 सितंबर (रविवार) को ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी। HSSC दो सेशन में सुबह 10:30 बजे से दोपहर 12:00 बजे (सुबह का सत्र) और दोपहर 3:00 बजे से शाम 4:30 बजे (शाम का सत्र) परीक्षा लेगा। परीक्षा के एडमिट कार्ड 19 सितंबर से आधिकारिक वेबसाइट पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध होंगे।

HSSC की तरफ से 465 सब इंस्पेक्टर के खाली पदों पर भर्ती की जा रही है। इनमें से 400 वैकेंसी पुरुष SI के पद के लिए और 65 हरियाणा पुलिस विभाग में ग्रुप सी की महिला SI के लिए हैं। 1 लाख 58 हजार 207 पुरुषों और 56 हजार 601 महिलाओं ने भर्ती के लिए आवेदन किया हुआ है।

ऐसे होगी भर्ती प्रक्रिया पूरी

SI एग्जाम के लिखित भाग में नॉलेज टेस्ट होगा। इसे 80% वेटेज मिलेगा। यह ऑब्जेक्टिव टाइप पेपर होगा और इसमें मल्टीपल च्वाइस प्रश्न (MCQs) भी होंगे। हरियाणा पुलिस SI परीक्षा का लिखित भाग समाप्त होने के बाद, टॉपर उम्मीदवारों को परीक्षा में मेरिट स्कोर के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। इसके बाद उन्हें फिजिकल स्क्रीनिंग टेस्ट (PST) से गुजरना होगा। विभिन्न श्रेणियों के लिए PST क्वालिफाइंग टाइम पुरुषों के लिए 12 मिनट, महिलाओं के लिए 6 मिनट और पूर्व सैनिक के लिए 5 मिनट है।

प्रतीकात्मक तस्वीर।
प्रतीकात्मक तस्वीर।

पंजाब कांस्टेबल की लिखित परीक्षा

पंजाब कांस्टेबल के 4362 पदों पर भर्ती होनी है। इसके लिए 25 व 26 सितंबर को पेपर लिया जाएगा। आवेदन के समय 12वीं पास, 18 से 28 आयुवर्ग को योग्य उम्मीदवार माना गया था। 22 अगस्त तक आवेदन जमा करवाए गए। आवेदकों को पहले लिखित परीक्षा देनी होगी। परीक्षा क्वॉलिफाई होने के बाद फिजिकल स्क्रीनिंग टेस्ट लिया जाएगा।

थल सेना की दो सत्र में होगी परीक्षा

भारतीय थल सेना में टेरिटोरियल आर्मी अफसर (नॉन डिपार्टमेंटल) के पदों पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा की तिथि भी 26 सितंबर है। परीक्षा दो पेपरों पर आधारित होगी। दोनों पेपर में दो भाग शामिल होंगे। इनमें बहुविकल्पीय प्रश्न पूछू जाएंगे। पहले पेपर के पहले भाग में रीजनिंग के 50 सवाल होंगे। दूसरे भाग में एलिमेंट्री मैथमेटिक्स से जुड़े 50 सवाल हल करने होंगे। एलिमेंट्री मैथमेटिक्स का पेपर 10वीं स्तर का होगा। दूसरे पेपर के पहले भाग में जनरल नॉलेज और दूसरे भाग में इंग्लिश से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक भाग में 50 सवाल होंगे। परीक्षा का आयोजन दो बार में किया जाएगा। प्रत्येक पेपर को हल करने के लिए दो घंटे का समय मिलेगा। परीक्षा कुल 200 अंकों की होगी। गलत जवाब देने पर निगेटिव मार्किंग की जाएगी।

खबरें और भी हैं...