पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पीजी कोर्स करने वाली छात्राओं को राहत:सालाना ‌‌‌1.80 लाख से कम आय पर नहीं देनी होगी ट्यूशन फीस

करनालएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कॉलेजों में उच्च स्तर की शिक्षा अब छात्राएं आसानी से कर सकेंगी। इसके लिए उच्चतर शिक्षा विभाग ने आदेश जारी किए हैं कि एक लाख 80 हजार से कम आय वाले अभिभावकाें काे अब छात्राओं काे पीजी कोर्स कराने के लिए ट्यूशन फीस नहीं देनी पड़ेगी। कुछ एडिड कॉलेजों में पीजी कोर्स करने वाली छात्राओं से पहले 1200 रुपए लिए जा रहे थे। उच्चतर शिक्षा विभाग ने ऐसे अभिभावकों को काफी राहत दी है।

विद्यार्थियों को 4 घंटे में पूरी करनी होगी परीक्षा : कॉलेजों में पीजी (पोस्ट ग्रेजुएशन) कोर्स की फर्स्ट सेमेस्टर की परीक्षा अप्रैल में होने जा रही है। विद्यार्थियों को ये परीक्षा 100 प्रतिशत करनी होगी। यानि की 80 अंक की परीक्षा होगी, 80 अंक का ही पेपर करना होगा।

कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी ने इसके लिए कॉलेजों को पत्र जारी कर आदेश जारी कर दिए हैं। चार घंटे में विद्यार्थियों को यह परीक्षा करनी होगी। जो सुबह 9:30 बजे से दोपहर तक डेढ़ बजे तक परीक्षा होगी। सायंकालीन की परीक्षा दोपहर डेढ़ बजे से शाम के साढ़े पांच बजे तक होगी।

विद्यार्थियों को तीन घंटे प्रश्न पत्र हल करने के लिए और एक घंटा ऑनलाइन अपलोडिंग करने का अतिरिक्त समय दिया जाएगा। विद्यार्थियों को ऑनलाइन परीक्षा के साथ ऑफलाइन परीक्षा देने का मौका दिया है।

यूनिवर्सिटी से आएं हैं आदेश : डॉ. रामपाल
पीजी कोर्स की होने वाली ऑनलाइन परीक्षा में 100 प्रतिशत विद्यार्थियों को पेपर करना होगा। इसके लिए यूनिवर्सिटी की ओर से आदेश आ चुके हैं। एक लाख 80 हजार से कम आय वाले अभिभावक अब छात्राओं की पीजी कोर्स कराने के लिए ट्यूशन फीस नहीं देनी पड़ेगी।-डॉ. रामपाल सैनी, प्रिंसिपल, डीएवी पीजी कॉलेज करनाल।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- दिन सामान्य ही व्यतीत होगा। कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में गहराई से जानकारी अवश्य लें। मुश्किल समय में किसी प्रभावशाली व्यक्ति की सलाह तथा सहयोग भी मिलेगा। समाज सेवी संस्थाओं के प्रति ...

    और पढ़ें