पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Karnal
  • Under The Smart City Project, Automatic Traffic Control Lights And 472 Cameras Will Be Installed In 29 Locations In The City.

विकास कार्य:स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत शहर में 29 लोकेशन पर लगेंगी ऑटोमेटिक ट्रैफिक कंट्रोल लाइटें व 472 कैमरे

करनालएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • नेशनल हाईवे के 5 चौकों पर कैमरे लगाने के लिए फाउंडेशन भरने का काम शुरू

स्मार्ट सिटी के विकास कार्यों में अब तेजी की उम्मीद है। कई प्रोजेक्टर पर काम शुरू हो गया है। मद्रास सिक्योरिटी प्रिंटर प्राइवेट लिमिटेड कंपनी ऑटोमेटिक ट्रैफिक कंट्रोल सिस्टम के तहत शहर की विभिन्न 29 लोकेशन पर कैमरे लगा रही है। शुरू में जीटी राेड के 5 चौकों पर कैमरे लगाने को लेकर पोल की फाउंडेशन का काम शुरू हो गया है। इसके बाद पोल पर ट्रैफिक लाइट व कैमरे लगाए जाएंगे। इनमें 360 डिग्री पर घूमने वाले कैमरे भी होंगे। कंपनी के पास चौकों का कार्य 31 जुलाई तक और पूरे शहर में कैमरे लगाने का कार्य नवंबर अंत तक निपटाने का टारगेट है। कुल 472 कैमरे लगाए जाएंगे।   करनाल स्मार्ट सिटी लिमिटेड के सीईओ एवं डीसी निशांत कुमार यादव ने शनिवार को निर्मल कुटिया चौक पर जाकर एक साइट देखी और फिर मेरठ रोड चौक पर तैयार एक फाउंडेशन का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान डीसी ने बताया कि इस कार्य में प्रत्येक चौक पर कम से कम 10 पोल लगेंगे। स्टैंडर्ड के हिसाब से 4 मीटर व कैंटीलीवर पोल की ऊंचाई 6 मीटर रहेगी, उन पर लाइट व उच्च तकनीक के इन्फ्रारेड कैमरे लगेंगे। चौकों पर करीब 42 कैमरे लगाए जाएंगे। खास बात यह है कि रात्रि के समय भी यह फंक्शनल रहेंगे। इनका जुड़ाव ऑटोमेटिक ट्रैफिक कंट्रोल सिस्टम, आईसीसीसी यानि इंटिग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से होगा, जो सेक्टर-12 स्थित नगर निगम के नए भवन के द्वितीय तल पर बनाया जा रहा है।

ट्रैफिक के हिसाब से मिलेगा सिग्नल

डीसी ने बताया कि किस साइड से कितना ट्रैफिक आ रहा है, मालूम होता रहेगा। किसी एक साइड में ट्रैफिक ज्यादा है तो ट्रैफिक लाइटें उसे निकालने के लिए उतना ही टाइम कंज्यूमर करेंगी। चौक पर कोई एक्सीडेंट होने पर उसकी इमेज या कोई संदिग्ध वस्तु रखी होगी, तो उसका अलर्ट भी आईसीसीसी में पहुंचेगा।

आईसीसीसी सेंटर का कार्य 7 से शुरू

डीसी ने बताया कि सेक्टर-12 स्थित नगर निगम कार्यालय की नई बिल्डिंग के दूसरे तल को आईसीसीसी(इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल) सेंटर के लिए तैयार किया जा रहा है। सात जुलाई से इस पर काम शुरू होगा। सेंटर अपनी तरह का खास होगा। इसकी दीवारें वीडियो वाल टेक्निक की होंगी, जिसमें आग नहीं लग सकेंगी, चूहे भी नुकसान नहीं पहुंचा सकेंगे।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज पिछली कुछ कमियों से सीख लेकर अपनी दिनचर्या में और बेहतर सुधार लाने की कोशिश करेंगे। जिसमें आप सफल भी होंगे। और इस तरह की कोशिश से लोगों के साथ संबंधों में आश्चर्यजनक सुधार आएगा। नेगेटिव-...

और पढ़ें