पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

बदलेगी नुहार:स्मार्ट सिटी के 7 प्रोजेक्ट पर इसी माह शुरू होगा काम, अप्रूवल को भेजी फाइल, 14.87 करोड़ रुपए होंगे खर्च

करनाल4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • शहर के 3 पार्क किए जाएंगे डेवलप, ओपन एयर जिम लगेंगे, पब्लिक को फायदा

शहर में स्मार्ट सुविधाएं देने के लिए करनाल स्मार्ट सिटी लिमिटेड इस माह 7 प्रोजेक्ट पर काम शुरू करेगी। प्रिंसिपल सेक्रेटरी के पास 7 प्रोजेक्ट को अप्रूवल के लिए भेजा गया है। आजकल में यह अप्रूवल आने की उम्मीद है। अप्रूवल आते ही जुलाई के पहले सप्ताह मे ही टेंडर लगाए जाएंगे। टेंडर होते ही जुलाई के अंत तक उक्त प्रोजेक्ट्स पर काम शुरू कराया जाएगा। इन सब कार्यों पर 14.87 करोड़ रुपए खर्च होंगे।

पिछले तीन साल पहले करनाल को स्मार्ट सिटी में शामिल किया गया था। 22 मई को बोर्ड ऑफ डायरेक्टर की मीटिंग में कोई भी प्रोजेक्ट फाइनल नहीं हो सका था, लेकिन अब सीएम मनोहर लाल के दिशा-निर्देशों के तहत 16 प्रोजेक्ट्स पर काम करना तय हुआ है। इन 7 प्रोजेक्ट्स पर काम शुरू होने से स्मार्ट सिटी के कार्यों को गति मिलेगी।

पहले चरण में इन प्रोजेक्ट्स पर काम
स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट्स के तहत सरकारी भवनों पर रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम, स्मार्ट क्लास वाले स्कूलों की रिपेयर, शहर की तीन पार्कों को डेवलप किया जाए और उन समेत 77 पार्कों में ओपन एयर जिम लगाए जाएंगे, सीवरेज की सफाई के लिए सुपर सकर मशीन खरीदकर निगम को दी जाएंगी, एनडीआरआई से बलड़ी बाईपास तक कल्चरल कॉरिडोर का निर्माण कराया जाएगा। शहर में डोर-टू डोर कचरा कलेक्शन के लिए 40 नए टिप्पर खरीदकर निगम को दिए जाएंगे।

दूसरे फेज में ये प्रोजेक्ट्स होंगे शुरू
दूसरे फेज में अन्य 8 प्रोजेक्ट्स पर काम होगा। जबकि एक प्रोजेक्ट इमरजेंसी रोड रिपेयर मशीन की खरीदारी को फिलहाल के लिए टाल दिया गया है, क्योंकि अभी इसकी प्राथमिकता से जरूरत नहीं समझी जा रही है। शेष आठ प्रोजेक्ट्स में शहर की तमाम लाइटों को एलईडी लाइटों में बदला जाएगा, पेयजल व्यस्था को स्काडा बेस्ड किया जाएगा, मृत पशुओं के प्रबंधन सहित सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के चार प्रोजेक्ट्स पर काम होगा और अंडर ग्राउंड केबल व स्मार्ट रोड का निर्माण होगा।

जुलाई के अंतिम सप्ताह तक 7 प्रोजेक्ट्स पर काम शुरू कराया जाएगा
निशांत कुमार यादव, डीसी एवं सीईओ, करनाल स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने कहा कि सात प्रोजेक्ट्स की अप्रूवल चंडीगढ़ से जल्द आने की उम्मीद है। अप्रूवल आते ही इसी सप्ताह इनके टेंडर लगाए जाएंगे। जुलाई के आखिर सप्ताह तक 7 प्रोजेक्ट्स पर काम शुरू कराया जाएगा। इस पर 14.87 करोड़ रुपए का बजट खर्च आएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज किसी समाज सेवी संस्था अथवा किसी प्रिय मित्र की सहायता में समय व्यतीत होगा। धार्मिक तथा आध्यात्मिक कामों में भी आपकी रुचि रहेगी। युवा वर्ग अपनी मेहनत के अनुरूप शुभ परिणाम हासिल करेंगे। तथा ...

और पढ़ें