पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वैक्सिनेशन प्रक्रिया:कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण को लेकर की रिहर्सल

निसिंग17 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
निसिंग. सांभली पीएचसी में वैक्सीन के टीकाकरण की रिहर्सल का निरीक्षण करते सीएमओ करनाल योगेश शर्मा व अन्य। - Dainik Bhaskar
निसिंग. सांभली पीएचसी में वैक्सीन के टीकाकरण की रिहर्सल का निरीक्षण करते सीएमओ करनाल योगेश शर्मा व अन्य।
  • निसिंग के गांव सांभली, कुटेल की पीएचसी, कुंजपुरा की सीएचसी में वैक्सीन को लेकर किया अभ्यास

निसिंग के गांव सांभली की पीएचसी में एसएमओ डॉक्टर राजेश जाैहरी के नेतृत्व में कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण को लेकर रिहर्सल की गई। गुरुवार सुबह 11 बजे शुरू ड्राई रन में महज वही लोग पहुंचे, जिनके मोबाइल पर मैसेज आया था।

ट्रायल व्यवस्था को जांचने सीएमओ करनाल डॉ. योगेश शर्मा पहुंचे। सीएचसी में रिहर्सल के लिए पहुंचे लोगों का पहले थर्मल स्केनर से शारीरिक तापमान जांचा गया। उसके बाद व्यक्ति ने एंट्री प्वाइंट पर वेक्सीनेशन ऑफिसर को अपना फोटो छपा हुआ पहचान पत्र दिखाकर टीकाकरण के लिए केंद्र में प्रवेश किया। उससे पहले मुंह पर मास्क, हाथों को सेनेटाइज, शारीरिक दूरी व थर्मल स्केनिंग अनिवार्य रहा। वेक्सीनेटर ऑफिसर द्वारा टीकाकरण के बाद मरीज को आधे घंटे तक अलग रूम में बैठाया। ताकि शरीर में टीकाकरण से कोई दिक्कत ना हो, इसका पता चल सके। घर वापसी के समय मरीज को सहायता के लिए मोबाइल नंबर दिया गया। ताकि किसी प्रकार की परेशानी होने पर संपर्क किया जा सके।

डॉ. जौहरी ने बताया कि कोविड एप के माध्यम से उन लोगों पर मैसेज भेजे जाएंगे। जिनको वैक्सीन लगनी है। मैसेज में केंद्र का नाम व तिथि बताई जाएगी। ड्राई रन करीब एक बजे तक चली जिसमें करीब 25 लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए बुलाया गया। इस दौरान डॉ. नीलम, डॉ. राजेश भोरिया, डॉ. जयपाल चहल, डॉ. सिम्मी, डॉ. स्वाति, अनीता रानी व विजेंद्र समेत अन्य मौजूद रहे।

स्वास्थ्य विभाग ने 28 हेल्थ वर्कर्स ड्राई रन में किए शामिल
स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर प्रैक्टिस शुरू कर दी है। आने वाले कुछ ही सप्ताह में कोरोना का टीकाकरण शुरू हो सकता है। वैक्सिनेशन प्रक्रिया के दौरान आने वाली दिक्कतों को जानने व उनके समाधान के लिए स्वास्थ्य केंद्रों में ड्राई रन टेस्ट किया जा रहा है। कुटेल के प्राइमरी हेल्थ सेंटर (पीएचसी) में कोविड वैक्सीन के लिए ड्राई रन किया गया। इस प्रक्रिया में 28 स्वास्थ्य कर्मियों को शामिल किया गया। स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक, करीब दो सप्ताह के बाद कोविड वैक्सीन आ सकती है।

ऐसे में टीकाकरण के दौरान किस तरह की परेशानी आ सकती है और उससे कैसे निपटा जा सकता है। इसके लिए ड्राई रन किया जा रहा है। ड्राई रन एक तरह की मॉक ड्रिल है अथवा इसको पूर्वाभ्यास से रूप में भी समझा जा सकता है। ड्राई रन के दौरान जिस भी तरह की कमी सामने आई है उसको तुरंत दूर किया गया है, ताकि टीकाकरण के दौरान उस परेशानी से जूझना न पड़े। वीरवार को कुटेल पीएचसी में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. मुनेश गोयल की देखरेख में ड्राई रन हुआ। एसएमओ डॉ. मुनेश गोयल ने बताया कि वैक्सीन लगवाने के लिए आने वाले व्यक्ति और वैक्सीन लगने की पूरी प्रक्रिया को पांच चरणों में पूरा किया जाएगा।

सीएचसी कुंजपुरा में आई कार्ड चेकिंग के बाद मिला प्रवेश
गुरुवार को सीएचसी कुंजपुरा में एसएमओ डॉ. संदीप अबरोल के नेतृत्व में कोविड-19 को लेकर ड्राई रन अथवा टीकाकरण प्रोसेस की रिहर्सल की गई। जिसमें वास्तविक कोविड दवा देने के अलावा अन्य सभी कार्यों का मॉक ड्रिल किया गया। इस ड्राई रन डे के अवसर पर मुख्य अतिथि के तौर पर एसडीएम आयुष सिन्हा उपस्थित रहे, जबकि कार्यक्रम की अध्यक्षता डॉ. योगेश सिविल सर्जन करनाल ने की। सर्वप्रथम टीम में शामिल हवलदार संदीप ने आई कार्ड चेक किए तथा सहायक साहब सिंह ने काउंसलर की भूमिका निभाई। इस दौरान सभी को सेनेटाइज करने के बाद ही मॉक दवा रूम तक जाने के लिए इंट्री दी गई। इन सभी कार्यों की देखरेख अन्य टीम में शामिल एसएमओ डॉक्टर श्रीकांत व डॉक्टर विनीत सैनी तथा ओवर ऑल व्यवस्था की सुपरविजन एसएमओ डॉ. संदीप अबरोल ने की।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser