तैयारी:अब कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी और कोड कोशंट मिलकर करेंगे विद्यार्थियों को इंडस्ट्री के लिए तैयार, 26 तक मांगे आवेदन

कुरुक्षेत्र17 दिन पहलेलेखक: विकास बत्तान
  • कॉपी लिंक

कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी कैंपस और केयू से जुड़े प्रदेशभर के कॉलेजों के विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है। कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी और कोड कोशंट कंपनी मिलकर विद्यार्थियों को सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग इंडस्ट्री के लिए तैयार करेंगे। इसके लिए कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी ने कैंपस और सभी संबंधित कॉलेजों में पढ़ रहे विद्यार्थियों से 26 सितंबर तक ऑनलाइन टेस्ट के लिए आवेदन मांगे हैं।

टेस्ट को पास करने वाले विद्यार्थियों को तीन महीने तक मोहाली में कोड कोशंट कंपनी का स्टाफ इंडस्ट्री के लिए प्रशिक्षण देगा। इसके बाद विद्यार्थियों का कंपनी के पैनल में शामिल 50 से अधिक कंपनी में इंटरव्यू करवाया जाएगा। ताकि विद्यार्थियों को बेहतर रोजगार मिल सके। इतना ही नहीं विद्यार्थियों को ट्रेनिंग के लिए पांच हजार रुपए प्रतिमाह देने का प्रावधान भी रखा है। ताकि विद्यार्थी ट्रेनिंग समय से ही अपना खर्च उठा सकें।

यह रहेगा शेड्यूल : 26 सितंबर 2022 तक विद्यार्थियों को ऑनलाइन टेस्ट के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। इसके लिए किसी तरह की फीस नहीं लगेगी। इसके बाद 30 सितंबर और एक अक्टूबर 2022 को ऑनलाइन टेस्ट होगा। टेस्ट पास करने वाले विद्यार्थियों का तीन से 18 अक्टूबर तक इंटरव्यू लिया जाएगा। इसके बाद 21 अक्टूबर को चयनित विद्यार्थियों का परिणाम जारी होगा। परिणाम जारी होने के बाद विद्यार्थियों को इंडस्ट्री की स्किल सिखाने के लिए तीन महीने की ट्रेनिंग दी जाएगी। पहली बार 100 विद्यार्थियों का चयन करने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

कोड कोशंट के अधिकारी डॉ. सुखबीर सिंह ने बताया कि कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी के साथ कोड कोशंट ने एमओयू किया है। जिसके तहत यूनिवर्सिटी कैंपस और संबंधित कॉलेजों के विद्यार्थियों को सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग के क्षेत्र की इंडस्ट्री के लिए ट्रेनिंग देकर प्लेसमेंट के लिए निशुल्क तैयार किया जाएगा।

डॉ. सुखबीर ने कहा कि विद्यार्थियों को जो शैक्षणिक संस्थानाें में पढ़ाया जा रहा है, इंडस्ट्री उससे कहीं आगे निकल चुकी है। ऐसे में कोड कोशंट शैक्षणिक संस्थान और इंडस्ट्री के बीच आए इस गैप को खत्म करने का काम करेगी। उन्होंने बताया कि जिन कंपनी में विद्यार्थियों की प्लेसमेंट करवाई जाएगी, विद्यार्थियों की ट्रेनिंग का पूरा खर्च और उन्हें दिए जाने वाले पांच हजार रुपए का वहन भी संबंधित कंपनी करेगी।

विद्यार्थियों को रोजगार के लिए दिया मंच : प्रो. मंजुला
केयू की डीन एकेडमिक अफेयर प्रो. मंजुला चौधरी ने बताया कि केयू कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा के निर्देशन में कोड कोशंट के साथ कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी ने एमओयू किया है। जिसके तहत विद्यार्थियों को रोजगार के लिए मंच उपलब्ध करवाया गया है। प्रो. मंजुला ने बताया कि ऑनलाइन टेस्ट के लिए केयू और संबंधित कॉलेजों के प्रिंसिपल, विभागाध्यक्षों व चेयरमैन को ईमेल भेजकर सूचित किया है। ताकि सभी हेड अपने-अपने संस्थानों के विद्यार्थियों को रोजगार प्राप्त करने के इस अवसर के बारे में बता सकें। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को तकनीकी तौर पर मजबूत करके इंडस्ट्री के लिए तैयार करने के लिए एमओयू किया था। जिसका लाभ विद्यार्थियों को उठाना चाहिए।

खबरें और भी हैं...