अपडेट:मॉडल संस्कृति विद्यालयों में दाखिले की अंतिम तारीख बढ़ाई, 10 मई तक ले सकेंगे एडमिशन

नारनौल15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कम फीस में अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा दिलाने के इच्छुक अभिभावकों के लिए अच्छी खबर है। स्कूल शिक्षा विभाग ने प्रदेश भर के राजकीय मॉडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक तथा राजकीय मॉडल संस्कृति प्राथमिक विद्यालयों में दाखिले की अंतिम तारीख बढ़ा दी है। इसके अनुसार अब 10 मई तक दाखिले लिए जा सकेंगे। इस संदर्भ में स्कूल शिक्षा निदेशालय की ओर से प्रदेशभर के जिला शिक्षा अधिकारियों व जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों व मॉडल संस्कृति स्कूलों के प्राचार्यों व मुख्याध्यापकों को पत्र जारी कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं।

इनके अनुसार दाखिला सभी कक्षाओं में उपलब्ध सीटों के अनुसार किए जाने हैं। दाखिला फीस पहली से पांचवी तक 500 रुपए तथा 6 से 12 तक 1000 रुपए निर्धारित है। दाखिला फीस एक बार ली जाएगी। वहीं मासिक फीस कक्षा 1 से 3 तक के लिए 200 रुपए 4 से 5 तक के लिए 250 रुपए 6 से 8 के लिए 300 रुपए 9 से 10 के लिए 400 रुपए तथा कक्षा 11वीं व 12वीं के लिए 500 रुपए निर्धारित है।

जिले में 5 सीनियर सेकेंडरी तथा 26 प्राइमरी मॉडल संस्कृति स्कूलों में हो सकेंगे दाखिले

दाखिले के लिए ये कागजात जरूरी
दाखिले के लिए एसएलसी ;स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट, परिवार पहचान पत्र, बच्चे व उसके माता।पिता का आधार कार्ड, बैंक पासबुक की कॉपी, बीपीएल, एससी व बीसी या अन्य किसी आरक्षित कैटेगरी में है तो उसके दावे के लिए जाति प्रमाणपत्र तथा बच्चे की 2 नवीनतम फोटो जरुरी हैं। पहली कक्षा में दाखिले के लिए वैद्य जन्म प्रमाण पत्र व अभिभावक का शपथ पत्र आवश्यक है।

मॉडल स्कूलों के प्रति बढ़ रहा है रुझान
राजकीय मॉडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय नारनौल के प्राचार्य ओमप्रकाश मोरवाल का कहना है कि मॉडल संस्कृति स्कूलों की तरफ बच्चों का रुझान बढ़ रहा है। क्योंकि इन स्कूलों में नाम मात्र की फीस में विषय विशेषज्ञ शिक्षकों द्वारा बच्चों को शिक्षा दी जा रही है। पिछली बार उनके स्कूल में 700 बच्चे थे। इस बार यह संख्या 1000 से अधिक रहेगी।

दस्तावेजों के अभाव में किसी का दाखिला नहीं रोका जाएगा : जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी बिजेंद्र श्योराण का कहना है कि जिले में 26 राजकीय मॉडल संस्कृति प्राथमिक विद्यालय संचालित हैं। ये सभी सीबीएसई से संबंधित हैं। इच्छुक अभिभावक नजदीकी मॉडल संस्कृति स्कूलों में संपर्क कर बच्चों को दाखिला दिला सकते हैं। दस्तावेजों के अभाव में किसी बच्चे का दाखिला रोका नहीं जाएगा। किंतु में निर्धारित समयावधि तक दस्तावेज पूरे करने होंगे।

मॉडल संस्कृति विद्यालयों में दाखिलों के लिए अंतिम तारीख 10 मई तक बढ़ा दी है। सभी संबंधितों को अवगत करा दिया है। निर्देशानुसार जिले के पांचों मॉडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों सहित सभी प्राइमरी मॉडल संस्कृति स्कूलों में दाखिला प्रक्रिया जारी है। अभिभावक अपने बच्चों का दाखिला कराएं। - सुनील दत्त यादव, डीईओ नारनौल।

खबरें और भी हैं...