• Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Mahendragarh
  • For The First Time In Haryana, Appointment Orders Of Teachers And Principals Have Been Issued In 25 Model Sanskriti Vidyalayas And 36 Aarohi Model Schools.

बदलेगी दशा:पहली बार हरियाणा में 25 मॉडल संस्कृति विद्यालयों व 36 आरोही माॅडल विद्यालयों में शिक्षकों और प्रिंसिपल के नियुक्ति आदेश जारी

महेंद्रगढ़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पहले चरण में 13 प्रिंसिपल, 706 पीजीटी और 268 टीजीटी के नियुक्ति आदेश

हरियाणा के मॉडल संस्कृति व 36 आरोही माॅडल विद्यालयों स्कूलों में जल्द ही शिक्षकों की कमी दूर होने जा रही है। शिक्षा निदेशालय की ओर से पहले चरण 4 नवंबर को मॉडल संस्कृति स्कूलों के लिए प्रिंसिपल, पीजीटी और टीजीटी के नियुक्ति आदेश जारी किए गए। ऑनलाइन तबादलों के बाद पहली बार मॉडल संस्कृति स्कूलों में इतने बड़े स्तर पर शिक्षकों और प्रिंसिपल के नियुक्ति आदेश जारी किए गए हैं। मॉडल संस्कृति व 36 आरोही माॅडल स्कूलों में शिक्षकों के नियुक्ति आदेशों को लेकर विस्तार से जानकारी देते हुए सहायक निदेशक नंद किशोर वर्मा ने बताया कि ऑनलाइन तबादला प्रक्रिया के दौरान इन स्कूलों में शिक्षकों के काफी पद रिक्त हो गंए थे जिसके चलते विभाग की ओर से सीईएनटीए सेंटा परीक्षा के जरिए शिक्षकों की नियुक्ति का फैसला लिया गया था।

फिलहाल विभाग की ओर से पहले चरण में 13 प्रिंसिपल, 706 पीजीटी और 268 टीजीटी के नियुक्ति आदेश जारी किए गए हैं। वर्मा ने बताया कि अंतिम चरण में जल्दी ही बाकी पदों पर भी शिक्षकों की सूची जारी की जाएगी। फिलहाल प्रिंसिपल के अलावा अलग-अलग तकरीबन सभी विषयों के पीजीटी और टीजीटी की सूची जारी की गई है। वर्मा ने बताया कि प्रदेश में चल रहे पंचायत चुनावों को देखते हुए विभाग की ओर से विशेष दिशा निर्देश जारी किए गए हैं, जिन शिक्षकों या प्रिंसिपल की ड्यूटी चुनाव में लगी हुई है वो अपनी ड्यूटी पूरी करने बाद ही नए स्टेशन पर जॉइन कर सकेंगे। इस बारे में विभाग की ओर से जिला स्तर पर भी सभी शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी किए गए हैं।

आराेही माॅडल स्कूल स्टाॅफ एसाेसिएशन प्रदेश अध्यक्ष मनाेज कुमार ने इसके लिए प्रदेश सरकार का आभार भी जताया है। बता दें कि आरोही मॉडल स्कूल स्टाफ एसोसिएशन लंबे समय से संस्कृति मॉडल स्कूलों की तर्ज पर आरोही मॉडल स्कूलों में पीजीटी व टीजीटी रिक्त पदों को भरने की सरकार से मांग कर रही थी। सरकार ने एसेसिएशन की मांग पर विचार करके रिक्त पदाें काे भरने का फैसला किया है। सरकार ने पहली बार आरोही मॉडल स्कूलों में 2 पीजीटी उर्दू शिक्षकों की नियुक्ति की है। मेवात के मॉडल स्कूलों में उर्दू भाषा विषय को लागू करने का श्रेय मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री हरियाणा को जाता है। मनोज ने बताया कि 36 आरोही विद्यालय बेहतरीन परीक्षा परिणाम के अलावा सुपर 100, एडवेंचर, खेल आदि गतिविधियों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर रहा है। ये स्कूल हमारे देश के लिए रोल मॉडल होंगे। मुख्यमंत्री, शिक्षा मंत्री, एसीएस डॉ महावीर सिंह और महानिदेशक की मदद से, इन 36 स्कूलों में सभी आधुनिक बुनियादी ढांचे और सर्वोत्तम सुविधाएं हैं। पिछले पांच वर्षों में इन स्कूलों के 20 छात्र आईआईटी और 310 संविदा कर्मचारियों को नियमित करने तथा इन स्कूलों को राज्य के सरकारी स्कूलों में विलय करने की भी मांग की।

खबरें और भी हैं...