बजट:नपा काे 28.50 कराेड़ से ज्यादा की आय करीब 23.9 कराेड़ रुपए खर्च का अनुमान

महेंद्रगढ़13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • विकास कार्यों के साथ इस वर्ष नपा काे 55 लाख की आय का अनुमान

वित्त वर्ष 2022-23 के लिए नपा प्रशासन ने अपना बजट तैयार किया है। नपा प्रशासन की ओर से तैयार किए गए मौजूदा वित्त वर्ष के बजट पर यकीन करें ताे इस वर्ष नपा काे करीब 54 लाख रुपए का लाभ हाेगा। इतना ही नहीं बीते वर्षाें के मुकाबले इस वर्ष शहर के विकास व अन्य योजनाओं पर भी ज्यादा खर्च का अनुमान है। लेकिन इतना जरूर है कि यह अनुमान सरकार से मिलने वाली ग्रांट पर ज्यादा निर्भर रहेगा। हालांकि नपा प्रशासन की ओर से तैयार इस बजट काे अभी प्रशासनिक अनुमित नहीं मिली है, लेकिन संभावना है कि जल्द ही इस पर जिला उपायुक्त की तरफ से माेहर लग जाएगी।

बता दें कि नपा प्रशासन की तरफ से मौजूदा वित्त वर्ष 2022-23 के लिए अपनी अनुमानित आय व व्यय काे लेकर बजट तैयार कर जिला उपायुक्त के पास मंजूरी के लिए भेजा गया है। डीसी के पास मंजूरी के लिए गए बजट में मौजूदा वित्त वर्ष में नपा काे 28 करोड़ 50 लाख 70 हजार रुपए की आय हाेने का अनुमान लगाया गया है। जबकि विभिन्न मदाें में करीब 23 करोड़ 9 लाख 46 हजार 786 रुपए खर्च का अनुमान है। नपा अधिकारियों की तरफ से तैयार किए गए इस बजट में खास बात यह है करोड़ों रुपए विशेष ग्रांट सरकार की तरफ से मिलने की संभावना पर है।

बीते वर्ष के मुकाबले कई गुणा ज्यादा इनकम की उम्मीद
यहां हम आपको बता दें कि बीते वित्त वर्ष के दाैरान नगर पालिका प्रशासन की तरफ से तैयार किए गए अपने बजट में तीन करोड़ 21 लाख 2 हजार 506 रुपए की इनकम का अनुमान लगाया था। जबकि मौजूदा वित्त वर्ष में 28 करोड़ 50 लाख 70 हजार रुपए की आय का अनुमान है। जाे बीते वर्ष के मुकाबले 700 फीसदी से ज्यादा है।

इसमें इस वर्ष नपा प्रशासन ने नपा की जमीन पर दुकानें बना कर सेल करने से 1 करोड़ 20 लाख रुपए आय हाेने का अनुमान लगाया है। साथ नपा की दुकानाें में बैठे दुकानदारों से रेंट वसूली में भी बढ़ोत्तरी का अनुमान लगाया गया है। यहां हम आपको बता दें कि बीते वर्ष नपा ने अपने दुकानाें से 54 लाख 22 हजार 159 रुपए किराया आने की संभावना जताई थी। जबकि मौजूदा वर्ष में 1 करोड़ 50 लाख रुपए की इनकम किराये के रूप में हाेने उम्मीद की जा रही है।

इनकम हुई ताे विकास पर खर्च
नपा के अनुमानित बजट की इनकम पर यकीन करें, ताे प्रशासन शहर में विकास कार्याें काे ओर तेजी से गति देगा। बजट में शहर के विकास पर सबसे ज्यादा खर्च करने की संभावना जताई गई है। शहर में स्वच्छता व खासकर सड़कों के नवीनीकरण के कार्य की प्राथमिकता रहेगी। इसके अतिरिक्त कर्मचारियों काे समय पर वेतन व सेवानिवृत हाेने वाले कर्मचारियों की भविष्य निधि के साथ उसकी जमा पूंजी समय पर मिले इसके लिए भी बजट में विशेष प्रावधान रखा गया है।

अनुमानित बजट तैयार
नपा ने अपना अनुमानित बजट तैयार कर लिया है। बजट के तैयार प्रारूप काे मंजूरी के लिए जिला प्रशासन के पास भेजा गया है। अभी डीसी की तरफ से बजट काे मंजूरी नहीं मिली है। उम्मीद है कि इस हफ्ते मंजूरी मिल जाएगी। उसके बाद से विकास कार्याें में ओर से तेजी लाई जाएगी। - नवीन कुमार, सचिव नगर पालिका महेंद्रगढ़

खबरें और भी हैं...