पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ऑक्सीजन संकट:3 दिनों से 150 एमटी भी नहीं मिल रही, ऑक्सीजन का कोटा 257 एमटी पर सप्लाई 200 भी नहीं हो रही

राजधानी हरियाणा12 दिन पहलेलेखक: मनोज कुमार
  • कॉपी लिंक

देश के कई राज्यों के साथ प्रदेश में भी ऑक्सीजन की बड़ी किल्लत है। कई अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी से मरीज दम तोड़ रहे हैं। क्योंकि प्रदेश में निर्धारित कोटे के अनुसार अभी तक ऑक्सीजन की सप्लाई नहीं हो रही है। राज्य को पहले 156 मीट्रिक टन ऑक्सीजन कोटा अलॉट हुआ।

इसके बाद इसे बढ़ाकर 162 फिर 232 और आखिर में 25 एमटी किया गया। परंतु पिछले नौ दिनों की सप्लाई पर नजर डालें तो प्रदेश को कभी भी 165 एमटी से ज्यादा ऑक्सीजन नहीं मिली है। कोटा तय होने के बाद जब एनालिसिस किया गया तो सामने आया कि प्रदेश को 300 एमटी ऑक्सीजन की जरूरत है। इसमें 270 एमटी तो कोविड मरीजों के लिए ही चाहिए। 30 एमटी से ज्यादा अन्य बीमारियों से पीड़ितों के लिए जरूरी है। सरकार भी मान रही है कि प्रदेश में मरीजों के लिए 300 एमटी ऑक्सीजन की जरूरत है।

प्रदेश का पानीपत प्लांट से 20 एमटी ऑक्सीजन कोटा घटाया

  • केंद्र ने पानीपत प्लांट से 20 एमटी ऑक्सीजन कोटा कम कर दिया है। अब दिक्कत ट्रांसपोर्टेशन में आ रही है। यहां से यह परेशानी नहीं थी। प्रदेश को 100 एमटी ऑक्सीजन पानीपत से मिल रही थी।
  • प्रदेश में डॉक्टर व पैरामेडिकल स्टाफ की जल्द भर्ती की जाएगी
  • प्रदेश में एक्टिव मरीजों की संख्या ज्यादा होने के बाद अब सरकार जल्द डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ भर्ती करेगी। स्वास्थ्य मंत्री विज ने कहा कि जल्द इन पदों पर भर्ती की जाएगी।

हां, यह सही है कि हमें 300 एमटी ऑक्सीजन की जरूरत है। सप्लाई में कुछ दिक्कतें आ रही है। दो दिन पहले रुड़की में ऑक्सीजन प्लांट में दिक्कत आ गई थी। कई बार ट्रांसपोर्टेशन में परेशानी आ जाती है। -अनिल विज, स्वास्थ्य मंत्री

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें