पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • 17 Quintals Of 34 Kilograms Of Ghee Seized By Mixing Chemical, Upcoming Action To Be Taken After Repair

हिसार में सीएम फ्लाइंग का फैक्ट्री पर छापा:केमिकल मिलाकर तैयार किया 17 क्विटंल 34 किलाे घी जब्त, रिपाेर्ट आने के बाद होगी आगामी कार्रवाई

हिसार8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिंदल फैक्ट्री के पीछे वनस्पति घी में केमिकल मिलाकर देसी घी तैयार किया जा रहा था
  • फैक्ट्री में घी तैयार करने के लिए भट्ठियां, कैन व चार सिलेंडर मिले हैं

सातराेड के नजदीक नहर के पास स्थित इंडस्ट्रियल एरिया में बुधवार काे सीएम फ्लाइंग ने एक घी फैक्ट्री पर छापा मारते हुए 17 क्विटंल 34 किलाे घी बरामद किया है। सीएम फ्लाइंग के एसआई राजबीर ने बताया कि बुधवार काे उन्हें गुप्त सूचना मिली कि दिल्ली राेड पर जिंदल फैक्ट्री के पीछे वनस्पति घी में केमिकल मिलाकर देसी घी तैयार किया जा रहा है।

इसके आधार पर नकली घी के शक में टीम ने फूड एंड सप्लाई, फूड सैफ्टी ऑफिसर व स्थानीय पुलिस के साथ पहुंचकर फैक्ट्री में छापेमारी की। छापेमारी के दाैरान टीम काे फैक्ट्री में काफी मात्रा में घी मिला है। जिनके सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा दिया गया है। वहीं फैक्ट्री में घी तैयार करने के लिए भट्ठियां, कैन व चार सिलेंडर मिले हैं। फूड सेफ्टी ऑफिसर ने बताया कि घी के 6 सैंपल लिए हैं। जांच रिपाेर्ट आने के बाद आगामी कार्रवाई की जाएगी।

ऐसे तैयार हो रहा था घी

एसआई राजबीर ने बताया कि फैक्ट्री में घी के कई ब्रांड मिले हैं। फैक्ट्री में बिना लाइसेंस के अलग-अलग ब्रांड नाम से घी का काराेबार चलाया जा रहा था। फैक्ट्री संचालक द्वारा घी बनाने में एक खास तरह का कैमिकल प्रयाेग किया जाता था। 15 लीटर तैयार घी में कैमिकल की एक बूंद से देसी घी जैसी सुगंध पैदा कर दी जाती थी। बरामद कैमिकल इतना खतरनाक है कि जिसे सूंघने मात्र से उल्टी हाे सकती है।

खाद्य पदार्थ खरीदने से पहले सरकार द्वारा मंजूरशुदा ब्रांड की जानकारी लें। जिसके लिए इंटरनेट की मदद ली जा सकती है। सस्ते घी का लालच स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हाे सकता है।- राजबीर, एसआई, सीएम फ्लाइग।

खबरें और भी हैं...