• Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Bhupinder Singh Hooda | Haryana Congress Delegates List, Congress National President Election

हरियाणा डेलिगेट्स की सूची जारी:हुड्‌डा समेत 195 नाम, सैलजा-सुरजेवाला गुट को तरजीह नहीं; कांग्रेस अध्यक्ष के लिए वोटिंग करेंगे

चंडीगढ़2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष के चुनाव के लिए हरियाणा कांग्रेस की डेलिगेट्स की लिस्ट जारी हो गई है। लिस्ट में पूर्व CM भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा सहित 195 नाम शामिल हैं। लिस्ट में हुड्‌डा विरोधियों पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सैलजा और रणदीप सुरजेवाला के ग्रुप को ज्यादा तरजीह नहीं मिली है। यही डेलिगेट्स 17 अक्टूबर को कांग्रेस का राष्ट्रीय अध्यक्ष चुनने के लिए वोटिंग करेंगे।

इस लिस्ट पर राज्यसभा सांसद रणदीप सुरजेवाला, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सैलजा और पार्टी की सीनियर लीडर किरण चौधरी पहले भी आपत्ति जता चुके हैं। उनका आरोप है कि लिस्ट में हुड्‌डा प्रभाव के डेलिगेट्स ज्यादा हैं।

बगावत के डर से देरी
डेलीगेट्स की लिस्ट हरियाणा कांग्रेस के दिग्गज नेताओं की आपत्ति के कारण 8 दिन देरी से जारी की गई है। आलाकमान को डर था कि डेलिगेट्स की लिस्ट को लेकर कांग्रेस में बगावत न शुरू हो जाए। इससे पहले लिस्ट 22 सितंबर को जारी की जानी थी।

राष्ट्रीय अध्यक्ष के चुनाव में करेंगे वोट
17 अक्टूबर को होने वाले कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष पद के चुनाव में हरियाणा के 195 डेलिगेट्स वोट करेंगे। 22 सितंबर को चुनाव की अधिसूचना जारी कर दी गई थी। नामांकन हो चुके हैं। नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 8 अक्टूबर है। कांग्रेस को 19 अक्टूबर को गांधी परिवार से इतर नया अध्यक्ष मिल जाएगा।

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष के नामांकन के वक्त भूपेंद्र हुड्‌डा मल्लिकार्जुन खड़गे के नामांकन प्रस्तावक बने।
कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष के नामांकन के वक्त भूपेंद्र हुड्‌डा मल्लिकार्जुन खड़गे के नामांकन प्रस्तावक बने।

मिस्त्री ने खारिज की शिकायत
कांग्रेस की हरियाणा इकाई की पूर्व अध्यक्ष कुमारी सैलजा समेत राज्य के कुछ नेताओं ने प्रदेश कांग्रेस कमेटी के डेलीगेट (निर्वाचक मंडल के सदस्य) चुने जाने की प्रक्रिया पर आपत्ति जताते हुए पार्टी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के प्रमुख मधुसूदन मिस्त्री से शिकायत की थी। हालांकि अब आलाकमान ने आपत्ति को खारिज कर दिया है। उनका कहना है कि प्रक्रिया के तहत ही डेलीगेट बनाए गए हैं।

विरोधियों पर फिर हावी हुड्‌डा
कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष के चुनाव को लेकर हरियाणा कांग्रेस की 195 डेलीगेट्स की लिस्ट में पूर्व CM भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा अपने विरोधियों पर हावी दिखे। लिस्ट में 50 फीसदी हुड्‌डा के लोगों के नाम हैं। कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि दूसरे नंबर पर लिस्ट में पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अध्यक्ष कुमारी शैलजा के समर्थकों के नाम हैं। लिस्ट में इनकी संख्या 30 प्रतिशत के करीब है। वहीं 15 फीसदी रणदीप सुरजेवाला व 5 प्रतिशत डेलीगेट्स पर किरण चौधरी व दूसरे नेताओं के समर्थक शामिल हैं।

यहां पढें डेलिगेट्स की पूरी लिस्ट...