पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • 2 Students Got 100 100 Percentile In JEE Main, 72 Students Of Government Schools Qualified For JEE Advanced

हमारे होनहार:जेईई मेन में 2 छात्रों को मिले 100-100 पर्सेंटाइल, सरकारी स्कूलों के 72 स्टूडेंट्स ने किया जेईई एडवांस के लिए क्वालीफाई

हरियाणा17 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
दिव्यांशु अग्रवाल (फाइल फोटो)
  • रेवाड़ी और पंचकूला के हॉस्टलों और शिक्षण संस्थानों में सरकारी खर्च पर कराई तैयारी थी विद्यार्थियों को तैयारी

जेईई मेन में प्रदेश के दो होनहारों ने 100-100 पर्सेंटाइल हासिल की है। इनमें हिसार के दिव्यांशु और सोनीपत के हर्षवर्धन शामिल हैं। इनके अलावा सरकारी स्कूलों मंे पढ़ने वाले 72 विद्यार्थियों ने यह परीक्षा पास की है, जबकि 94 विद्यार्थियों ने यह परीक्षा दी थी। इनमें से भी दो विद्यार्थियों ने 99 से अधिक पर्सेंटाइल हासिल की है। 9 ऐसे विद्यार्थी हैं, जिन्होंने 98 फीसदी से अधिक, 21 ने 95 फीसदी से अधिक, 41 ने 90 फीसदी से अधिक जबकि 10 ने 80 से 90 पर्सेंटाइल हासिल की है।

हरियाणा में सुपर-100 के तहत 12वीं कक्षा के 94 विद्यार्थियों ने यह परीक्षा दी थी। रेवाड़ी और पंचकूला में 2018-20 के लिए इन विद्यार्थियों की तैयारी कराई गई थी। शिक्षा विभाग ने अबकी बार सुपर-100 के तहत 750 विद्यार्थियों का चयन 2 साल के लिए मैरिट के आधार पर किया जाएगा। परीक्षा हो चुकी है। जल्द रिजल्ट घोषित होने वाला है। शिक्षा विभाग की ओर से पंचकूला और रेवाड़ी में कोचिंग दिलाई जाएगी। कोचिंग के दौरान रहने, खाने, वर्दी, कोचिंग सेंटर तक आने-जाने आदि का खर्च भी विभाग उठाएगा।

एनईई के लिए 350 छात्रों का होगा चयन

एनईई के लिए 350 विद्यार्थियों का चयन किया जाएगा। जबकि जेईई और एडवांस के लिए 400 विद्यार्थियों को कोचिंग दिलाई जाएगी। इनमें 50 फीसदी सीटें लड़कियों के लिए आरक्षित होंगी।

दिव्यांशु की देश में तीसरी रैंक

हिसार के दिव्यांशु अग्रवाल ने ऑल इंडिया में थर्ड रैंक हासिल की। उनके माता-पिता ने कहा कि दिव्यांशु केवल मंजिल के करीब पहुंचा है, असली खुशी उस दिन होगी जब वो जेईई एडवांस क्रेक करके अच्छे आईआईटी संस्थान में सीट रिजर्व कर पाएगा। उस दिन हम चाहेंगे कि दिव्यांशु अपनी जर्नी को सबके साथ शेयर करे, जिससे दूसरे बच्चों को भी मोटिवेशन मिल सके। दिव्यांशु की मां डॉ. रीना जैन सिविल हॉस्पिटल में एसएमओ एवं ऑर्थाेपेडिक डॉक्टर हैं। वहीं, पिता डॉ. आदर्श कुमार अग्रवाल सोनोग्राफी सेेंटर चला रहे हैं।

सोनीपत के हर्षवर्धन की छठी रैंक

हर्षवर्धन ने बताया कि जेईई ऐसा एग्जाम था, जिसमें खुद को साबित करना था। पहले से तय किया था कि टॉप करना है। आज खुशी है कि अपनी मंजिल की ओर शुरुआती प्रयास सार्थक रहा, हालांकि मंजिल अभी दूर है, लेकिन इस सफलता से हौसला यकीनन मिला है। लक्ष्य बड़ा था तो तय था कि कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी। इसलिए सबसे पहले ऐसा टाइम मैनेजमेंट किया कि जेईई का लेकर कोई मानसिक बोझ नहीं पड़े। मैंने कक्षा 9वीं में ही न केवल दसवीं बल्कि 11वीं का सिलेबस भी पढ़ लिया था और कक्षा दसवीं में 12वीं का। जिसमें विशेष रूप से सिविक्स एवं मैथ शामिल थे। 11वीं की तैयारी खुद करता और एग्जाम की तैयारी कोचिंग इंस्टीट्यूट में करता था। उन्हें देश में छठी रैंक मिली है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर आप कुछ समय से स्थान परिवर्तन की योजना बना रहे हैं या किसी प्रॉपर्टी से संबंधित कार्य करने से पहले उस पर दोबारा विचार विमर्श कर लें। आपको अवश्य ही सफलता प्राप्त होगी। संतान की तरफ से भी को...

और पढ़ें