पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

संगठन का विस्तार:भाजपा संगठन में 20 को जगह, 4 पूर्व मंत्रियों समेत 8 पूर्व विधायक किए गए एडजस्ट

राजधानी हरियाणा4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
इनेलो छोड़कर भाजपा में शामिल होने वाले पूर्व विधायक नसीम अहमद को अल्पसंख्यक मोर्चा को कमान सौंपी है। - Dainik Bhaskar
इनेलो छोड़कर भाजपा में शामिल होने वाले पूर्व विधायक नसीम अहमद को अल्पसंख्यक मोर्चा को कमान सौंपी है।
  • जिन जिलाें में मंत्री नहीं, ज्यादातर उन्हीं जिलों के पुराने नेताओं को पद

लंबे इंतजार के बाद आखिरकार एक माह देरी से भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ ने अपनी टीम बना ली है। खास बात यह है कि इस टीम में उनकी पसंद के चेहरे खूब हैं। हालांकि प्रदेश पदाधिकारियों की नियुक्ति को लेकर केंद्र तक लॉबिंग हुई, लेकिन आखिर ज्यादा धनखड़ अपनी चलाने में सफल रहे हैं। उन्होंने जैसे पहले ही कहा था कि उनकी टीम में अनुभव और युवा जोश होगा।

हालांकि 20 पदाधिकारियों की इस सूची में अनुभव को थोड़ी ज्यादा तरजीह मिली है। टीम में पिछले विधानसभा चुनाव में हार चुके चार पूर्व मंत्री और पूर्व डिप्टी स्पीकर को भी जगह मिली है। कुल आठ पूर्व विधायक अब संगठन में काम करेंगे। प्रदेशाध्यक्ष ने सात-सात प्रदेश उपाध्यक्ष व मंत्री बनाए हैं। जबकि तीन महामंत्री के अलावा कोषाध्यक्ष, कार्यालय सचिव व सह-कार्यालय सचिव की नियुक्ति पार्टी ने की है।

इनके अलावा छह प्रकोष्ठों के प्रदेशाध्यक्ष बनाए गए हैं। बड़ी बात यह है कि धनखड़ की इस टीम में ज्यादातर लोग पढ़े लिखे हैं। अभी कुछ और प्रदेश पदाधिकारियों के साथ कार्यकारिणी के सदस्य भी बनाए जा सकते हैं। सोनीपत में जिला अध्यक्ष सोनीपत मोहनलाल के प्रदेश महामंत्री बनने के बाद धनखड़ ने तीर्थ सिंह राणा को सोनीपत के नए जिला अध्यक्ष की जिम्मेदारी दी है।

लंबे इंतजार के बाद भाजपा ने प्रदेश उपाध्यक्ष, महामंत्री बनाए

प्रदेश उपाध्यक्ष: पूर्व मंत्री कविता जैन, पूर्व मंत्री मनीष ग्रोवर, पूर्व विधानसभा उपाध्यक्ष संतोष यादव, सांसद सुनीता दुग्गल, पानीपत ग्रामीण के विधायक महिपाल ढ़ाडा, पूर्व प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य ठाकुर विक्रम सिंह और पूर्व चेयरमैन जीएल शर्मा को जिम्मेदारी दी है।

महामंत्री: एडवोकेट वेदपाल को एक बार फिर महामंत्री की जिम्मेदारी दी गई है। उनके साथ विधायक मोहनलाल बडौली और पूर्व विधायक डॉ पवन सैनी को यह पद दिया है।

मंत्री: पटौदी के विधायक सत्यप्रकाश जरावता, पूर्व प्रदेश प्रवक्ता रेनू भाटिया, पूर्व विधायक रविंद्र बलियाला, भाजपा किसान मोर्चा के प्रदेशाध्यक्ष रहे समय सिंह भाटी, पूर्व प्रदेश सचिव मनीष मित्तल, पूर्व जिला पार्षद सरोज सिहाग और सुरेंद्र आर्य को यह जिम्मेदारी निभाएंगे।

पलवल के विधायक मंगला को बनाया कोषाध्यक्ष

प्रदेश अध्यक्ष ओपी धनखड़ ने प्रदेश के कोषाध्यक्ष की अहम जिम्मेदारी पलवल के विधायक दीपक मंगला को सौंपी है। जबकि प्रदेश कार्यालय सचिव पूर्व चेयरमैन गुलशन भाटिया, प्रदेश कार्यालय सह सचिव पंचकूला से कमल अवस्थी को बनाया गया है।

पूर्व मंत्रियों को एससी और बीसी प्रदेशाध्यक्ष की मिली जिम्मेदारी

प्रदेशाध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ ने छह मोर्चों के प्रदेशाध्यक्ष भी नियुक्त किए हैं। इनमें दो मोर्चों की जिम्मेदारी दो पूर्व मंत्रियों को मिली हैं। पूर्व मंत्री कृष्णलाल पंवार को भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा और पूर्व मंत्री करण देव कम्बोज को पिछड़ा वर्ग मोर्चा की जिम्मेदारी दी है। पूर्व विधायक सुखविंद्र श्योराण को किसान मोर्चा, राहुल राणा को युवा मोर्चा का अध्यक्ष बनाया गया है।

2019 के चुनाव से पहले कांग्रेस छोड़ भाजपा का दामन थाने वाली सुमित्रा चौहान को महिला मोर्चा का प्रदेशाध्यक्ष बनाया गया है। वे कांग्रेस में भी महिला मोर्चा की प्रदेशाध्यक्ष थीं। इसी प्रकार चुनाव से पहले इनेलो छोड़कर भाजपा में शामिल होने वाले पूर्व विधायक नसीम अहमद को अल्पसंख्यक मोर्चा को कमान सौंपी है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी। पिछले कुछ समय से आप जिस कार्य को लेकर प्रयासरत थे, उससे संबंधित लाभ प्राप्त होगा। फाइनेंस से संबंधित लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। न...

    और पढ़ें