पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • 2748 Volunteers Will Help To Reach Kovid Patients Across The State, Will Help In Providing Ration, Medicines And Food Items To The House

कोरोना काल में सहयोग:प्रदेशभर में कोविड रोगियों की मदद को मैदान में उतरेंगे 2748 वॉलंटियर, राशन, दवाई व खाद्य सामग्री घर पहुंचाने में करेंगे मदद

राजधानी हरियाणाएक महीने पहलेलेखक: सुशील भार्गव
  • कॉपी लिंक
  • रेडक्राॅस ने 40 कंसंट्रेटर दिए, 250 की भेजी थी डिमांड, 8 को फरीदाबाद में शुरू होगा 50 बेड का अस्पताल

प्रदेशभर में बढ़ रहे कोरोना के रोगियों की मदद करने के लिए रेडक्राॅस सोसायटी के करीब 2748 वॉलंटियर फील्ड में उतरेंगे। इनकी सूची संबंधित डीसी को भेज दी गई है। यह हर जिले में हैं। इनका सबसे बड़ा काम कोविड रोगियों को राशन से लेकर दवाई समेत अन्य जरूरी सामान घर पर पहुंचाने का होगा।

जो कोविड रोगी घरों में आइसोलेट हैं और उपचार ले रहे हैं, उनके लिए यदि ऑक्सीजन गैस सिलेंडर की जरूरत होगी तो वह घर पर उपलब्ध कराने का काम करेंगे, क्योंकि सबसे बड़ी दिक्कत आ रही है कि कोविड रोगी के परिजन गैस सिलेंडर के लिए बाजार में लाइन में लगते हैं, इससे कोरोना फैलने का खतरा और बढ़ जाता है। इससे चेन बढ़ती है। इसको तोड़ने के लिए यह योजना सरकार ने बनाई है।

हरियाणा रेडक्राॅस सोसायटी ने भारतीय रेडक्राॅस सोसायटी से 250 कंसंट्रेटर की डिमांड की है। इनमें से 40 हरियाणा को मिल गए हैं। 8 मई को फरीदाबाद में 40 बिस्तर का अस्पताल भी तैयार हो जाएगा। इसमें रोगियों को काफी हद तक मदद मिल सकेगी। जब अन्य कंसंट्रेटर आ जाएंगे तो दूसरे जिलों में भी इनका वितरण किया जाएगा।

भारतीय रेडक्राॅस की ओर से जल्द ही और भी कंसंट्रेटर मिलने की संभावना है। ऐसे में जिस भी जिले से इनकी डिमांड आएगी, वहीं पर 20 से 40 बेड का अस्पताल तैयार कराया जाएगा। प्रदेश सरकार के सहयोग से रेड क्रास तेजी से अपने कार्य को कर रहा है।
15 हजार वॉलंटियर ड्यूटी को तैयार

फिलहाल रेडक्राॅस की ओर से प्रदेशभर में करीब 15 हजार वॉलंटियर की सूची बनाई गई है। ये वॉलंटियर अपनी ड्यूटी के लिए तैयार हैं। कोरोना के बढ़ते प्रभाव के कारण फिलहाल सीमित संख्या में ही प्रदेश के सभी जिलों में वालेंटियरों को डयूटी सौंपी जा रही है। जैसे-जैसे डिमांड आएगी, तुरंत वॉलेंटियर की संख्या को बढ़ा दिया जाएगा।

रेडक्राॅस सोसायटी पहले भी प्रदेश में कोरोना से पॉजीटिव हुए लोगों से प्लाज्मा डोनेट करने का अाह्वान करती रही है। वॉलंटियर प्रदेश के आमजन का आह्वान करेंगे कि वे रक्तदान करें। क्योंकि फिलहाल काॅलेज बंद हैं। इस कारण रक्तदान शिविर नहीं लग रहे।

वॉलंटियर की सूची सभी डीसी को सौंपी

प्रदेशभर में रेड क्रास सोसायटी की ओर से वॉलेंटियर तैयार किए गए हैं। इनकी सूची सभी डीसी को सौंप दी गई है। वॉलेंटियर अब कोरोना से पीड़ित लोगों को घरों में जाकर राशन या दवाइयां उपलब्ध कराएंगे।
-डीआर शर्मा, स्टेट रेडक्राॅस सेक्रेटरी, हरियाणा।

खबरें और भी हैं...