पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • 4 Main Batches Of Farmers Took Command Of March With 25 Thousand Tractors On KMP And KGP

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

किसान आंदोलन कृषि कानूनों का विरोध:केएमपी और केजीपी पर 25 हजार ट्रैक्टरों के साथ किसानों के 4 मुख्य जत्थों ने संभाली मार्च की कमान

सोनीपत9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बहादुरगढ़ | टिकरी बॉर्डर से कुंडली की तरफ जाते हुए किसानों का ट्रैक्टर मार्च। - Dainik Bhaskar
बहादुरगढ़ | टिकरी बॉर्डर से कुंडली की तरफ जाते हुए किसानों का ट्रैक्टर मार्च।
  • केएमपी-केजीपी पर बदली व्यवस्था-135 किलोमीटर में हाईवे पर पहली बार अन्य वाहनों की एंट्री रही बैन
  • समर्थन: प्रदेश के सभी जिलों से ट्रैक्टर लेकर पहुंचे किसान जोश: युवतियाें व महिलाओं के साथ बड़ी संख्या में था युवा दल

संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर भारी संख्या में किसान गुरुवार को ट्रैक्टर परेड में शामिल हुए। केजीपी व केएमपी को अन्य वाहनों के लिए बंद कर दिया गया था। आंदोलन स्थलों के अलावा गांवों से युवा, महिलाएं और अन्य किसान अपने ट्रैक्टरों के साथ यूपी, कुंडली बॉर्डर, खरखौदा के पास व टिकरी बॉर्डर की तरफ से एक्सप्रेस वे पर काफिलों के साथ चढ़े।

खरखौदा में एक किसान ट्रैक्टर से गिरकर घायल भी हुआ। संयुक्त किसान मोर्चा की तरफ से ट्रैक्टर परेड की तैयारी दिखाकर सरकार को किसानों की एकता का संदेश देने का प्रयास किया। उसमें वे काफी हद तक कामयाब रहे। गुरुवार को 26 जनवरी की प्रस्तावित ट्रैक्टर परेड की रिहर्सल भी दिखाई दी।

किसान नेताओं ने की मार्च की अगुवाई

  • कुंडली से पहले जत्थे की अगुवाई किसान नेता जगमोहन व जगजीत सिंह डल्लेवाल ने की।
  • टिकरी बॉर्डर से दूसरे जत्थे की अगुवाई शिंगारा सिंह मान व बलदेव सिंह भैरुपा ने की।
  • गाजीपुर बॉर्डर से तीसरे जत्थे की अगुवाई तेजेंदर सिंह विर्क व युद्धवीर सिंह ने की।
  • चौथा जत्था ढाबा बॉर्डर से बीकेयू प्रधान वीरेंद्र डागर, विनोद गुलिया की देखरेख में निकाला गया।

सरकार को दिखाई एक झलक: योगेंद्र
ट्रैक्टर परेड के बाद स्वराज इंडिया के संस्थापक योगेंद्र यादव ने कहा कि ट्रैक्टर परेड तो एक झलक दिखाई है। यदि 26 जनवरी तक सरकार नहीं मानी तो देश की राजधानी के बीचों-बीच भी ट्रैक्टर मार्च निकाला जाएगा। अब सरकार इस आंदोलन को भ्रमित करने के लिए नया प्रपोजल लेकर आने की बयानबाजी कर रही है।

जोश में होश न खोएं; ट्रैक्टरों के बोनट व छत पर बैठ सफर करते दिखे किसान, जो जानलेवा भी हो सकता है...

किसानों के ट्रैक्टर मार्च के दौरान कई जगह पर लापरवाही भी देखने को मिली। कहीं ट्रैक्टर के बोनट पर किसान बैठे थे तो कहीं छत पर चढ़े हुए थे, जो जानलेवा हो सकता है। गाजीपुर से पलवल जाते हुए किसान।
किसानों के ट्रैक्टर मार्च के दौरान कई जगह पर लापरवाही भी देखने को मिली। कहीं ट्रैक्टर के बोनट पर किसान बैठे थे तो कहीं छत पर चढ़े हुए थे, जो जानलेवा हो सकता है। गाजीपुर से पलवल जाते हुए किसान।

टिकरी बॉर्डर से चले 3500 से ज्यादा ट्रैक्टर ट्रॉली, गांवों से और जुड़ते गए
कड़ी सुरक्षा के बीच हजारों किसानों ने गुरुवार को टिकरी बार्डर से करीब 3500 ट्रैक्टरों के साथ मार्च की शुरुआत की। इसके बाद अलग-अलग गांवों से खरखौदा तक और ट्रैक्टर-ट्रॉली साथ जुड़ते चले गए। करीब 18 किलोमीटर के दायरे में दोपहर 12 बजे से तीन बजे तक केवल ट्रैक्टर ही ट्रैक्टर नजर अाए। 3 घंटे तक केएमपी से गुजरने वाले वाहनाें काे भी परेशानी उठानी पड़ी। अन्य वाहन केएमपी पर हो रहे प्रदर्शन में शामिल होने के लिए आसौदा से कुंडली बाॅर्डर व पलवल की तरफ गए। दोपहर बाद भारतीय किसान यूनियन एकता उगराहां के प्रमुख जोगिंदर सिंह उगराहां ने कहा कि यह 26 जनवरी की परेड की रिहर्सल है।

कैथल में 2 हजार ट्रैक्टरों ने निकाली रैली, यमुनानगर में 800 किसान जुटे
प्रदेश के कई जिलों में किसानों ने समर्थन करते हुए ट्रैक्टर रैली निकाली। लगभग सभी जिलों से किसान ट्रैक्टर-ट्रॉलियों में किसानों का समर्थन दिल्ली बॉर्डरों पर पहुंचे। कुरुक्षेत्र से करीब 15-20 ट्रैक्टर दिल्ली की तरफ गए। इसी तरह अम्बाला से 10 ट्रैक्टर गए। कैथल में ही किसानों ने 2 हजार ट्रैक्टरों के साथ रैली निकालने का दावा किया। यमुनानगर में 800 ट्रैक्टरों के साथ रैली निकाल कर समर्थन किया गया। वहीं, पानीपत में 26 को होने वाली यात्रा में शामिल होने से पहले गुरुवार को 250 से अधिक ट्रैक्टरों के साथ रिहर्सल की गई। किसानाें ने पानीपत टाेल प्लाजा से कुंडली बॉर्डर तक यात्रा निकाली। मतलौडा में भी रैली निकाली।

हाईवे बंद, रेवाड़ी के खेड़ा से नहीं निकाल सके ट्रैक्टर मार्च
रेवाड़ी जिला के मसानी बैराज और खेड़ा (राजस्थान) बॉर्डर पर जमे किसानों ने गुरुवार को धरना और अनशन के साथ अपना विरोध दर्ज कराया। केएमपी पर निकाले गए ट्रैक्टर मार्च में यहां के किसान शामिल होने नहीं जा सके। प्रदर्शनकारियों का विचार था कि राजस्थान की ओर से आने वाला ट्रैक्टरों का दल मार्च के लिए रवाना होगा, मगर हाईवे पूरी तरह बंद है। आगे पुलिस के साथ ही सीआईएसएफ व सीआरपी की कंपनियां तैनात हैं। प्रदर्शनकारियों ने भी आगे बढ़ने का प्रयास नहीं किया। बॉर्डर पर 26 दिन से 30 किलोमीटर तक दिल्ली की तरफ 4 दिन से किसान हाईवे के बीचों-बीच पड़ाव डाले हुए हैं।

जींद के जलालपुरा कलां में शरारती तत्वों ने जियो टावर को आग लगाई
जलालपुरा कलां गांव में स्थित रिलायंस जियो के टावर को बुधवार रात शरारती तत्वों ने आग लगा दी। इससे टावर की 3 बैट्री, केबल व ओडीसी मशीन खराब हो गई। टावर ने काम करना बंद कर दिया। टेक्नीशियन रोहतक के खरक जाटान निवासी मंजीत सिंह की शिकायत पर सदर थाना पुलिस ने अज्ञात पर केस दर्ज किया है। इस दौरान 5 किलोमीटर एरिया में स्थित गांव जलालपुरा कलां, जलालपुरा खुर्द, दरियावाला व जुलानी गांवाें में नेटवर्क प्रभावित हुई।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser