पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विकास:बसपोर्ट के लिए कार्रवाई तेज, एनएच-44 पर फ्लाईओवर या अंडरपास का प्रस्ताव

सोनीपत9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • यह देश में अब तक का सबसे आधुनिक और सबसे बड़ा प्रोजेक्ट होगा, यहां से देश के हर हिस्से के लिए बसों का परिचालन होगा

केंद्रीय परिवहन मंत्रालय और नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के संयुक्त तत्वावधान में हरियाणा सरकार की देखरेख में प्रस्तावित बसपोर्ट के निर्माण पर अधिकारियों ने एक बार से कार्य शुरू किया है। केंद्रीय परिवहन मंत्रालय ने एनएचएआई से सेक्टर-7 के सामने फ्लाईओवर की संभावना तलाशने को कहा है। प्रस्तावित प्रोजेक्ट देश में अब तक सबसे आधुनिक और सबसे बड़ा प्रोजेक्ट होगा।

यहां से देश के हर हिस्से में बसों का परिचालन किया जाएगा। जिसके लिए 8 लेन का रास्ता चाहिए। इसमें 4 लेन आने के लिए और 4 लेन जाने के लिए होगा। जिसके लिए हरियाणा परिवहन निदेशालय ने स्थानीय अधिकारियों से जमीन का ब्यौरा मांगा है। इससे पहले जाट जोशी में प्रस्तावित जमीन मंत्रालय खारिज कर चुका है।

कश्मीरी गेट बस टर्मिनल का विकल्प होगा यह बसपोर्ट

एनएच-44 पर किनारे प्रस्तावित इस बसपोर्ट को कश्मीरी गेट के विकल्प के रूप में तैयार किया जा रहा है। इससे कश्मीरी गेट, नई दिल्ली में अंतरराज्यीय बस स्टैंड पर यातायात की भीड़ को राहत मिलेगी। पानीपत तक जीटी रोड और रेलवे ऑर्बिटल कॉरिडोर पर मेट्रो जैसी महत्वपूर्ण परियोजनाओं को देखते हुए बस बंदरगाह विकसित करने के लिए चुना गया है। इससे जहां जिले को राष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिलेगी। जिससे ट्रैफिक जाम और प्रदूषण से राहत मिलेगी। प्रतिदिन 232 बसों का परिचालन होता है, जो राज्य और अंतरराज्यीय 48 रुटों पर 45 से 50 हजार यात्रियों को गंतव्य तक पहुंचाती है।

बहालगढ़ की तरफ से बनेगा रास्ता

परिवहन निदेशालय न सेक्टर-7 में फ्लाईओवर या अंडरपास के लिए विकल्प तलाशने को कहा है। वहीं दूसरी तरफ बहालगढ़ की तरफ से भी बसों के आने के लिए रास्ता की संभावना तलाशने को कहा गया है। कइसलिए हमसे जो भी कागजी प्रक्रिया कही जाती है, उसे मुख्यालय को सबमिट करा देते हैं। राहुल जैन, महाप्रबंधक हरियाणा रोडवेज, सोनीपत।

एचएसवीपी ने जमीन के बदले 72 करोड़ मांगा

सेक्टर 7 की जो जमीन केंद्रीय परिवहन मंत्रालय को रास आई है। वह करीब साढ़े आठ एकड़ जमीन है, जो जीटी रोड से सटकर है। इसकी कीमत 72 करोड़ रुपए है। इसके हस्तांतरण के लिए छह महीने पहले एक दूसरे से पत्र व्यवहार किया गया था। इस बार विभाग जमीन की खरीद फरोख्त करने से पहले सभी संभावनाओं की खोज करने के बाद ही कदम उठाना चाहता है, ताकि प्रोजेक्ट में कोई रोड़ा नहीं आए।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपका अधिकतर समय परिवार तथा फाइनेंस से जुड़े महत्वपूर्ण कार्यों में व्यतीत होगा। और सकारात्मक परिणाम भी सामने आएंगे। किसी भी परेशानी में नजदीकी संबंधी का सहयोग आपके लिए वरदान साबित होगा।। न...

    और पढ़ें