• Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Ban On Farmers' Gate Passes As Well, The Government Argues More Than 125 Percent Of Purchases Have Been Made Since Last Season

8 जिलों में एमएसपी पर गेहूं खरीद बंद:किसानों के गेट पास पर भी लगाई रोक, सरकार का तर्क- पिछले सीजन से 125 प्रतिशत से अधिक खरीद हो चुकी

रेवाड़ी6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
30 अप्रैल से मंडी में बिक्री के लिए आने वाले किसानों को गेट पास जारी नहीं किए जाएंगे। - Dainik Bhaskar
30 अप्रैल से मंडी में बिक्री के लिए आने वाले किसानों को गेट पास जारी नहीं किए जाएंगे।

प्रदेश सरकार ने 8 जिलों में न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर गेहूं की खरीद बंद करने का ऐलान किया है। गुरुवार को इस संबंध में खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग ने आदेश भी जारी कर दिया। सरकार का तर्क है कि रेवाड़ी, अम्बाला, चरखी दादरी, गुड़गांव, महेंद्रगढ़, नूंह, पलवल व पंचकूला में पिछले सीजन की तुलना में 125% से अधिक खरीद हो चुकी है। इसीलिए खरीद न करने का निर्णय लिया है।

30 अप्रैल से मंडी में बिक्री के लिए आने वाले किसानों को गेट पास जारी नहीं किए जाएंगे। ऐसे में अब उन किसानों की परेशानी बढ़ गई है, जिन्होंने रजिस्ट्रेशन कराया हुआ था। रेवाड़ी में 4 हजार से ज्यादा पंजीकृत किसानों की उपज खरीद बाकी है। वहीं, पलवल में आढ़ती असोसिएशन ने 2 हजार किसानों की खरीद बाकी रहने का दावा किया है।

वहीं, दूसरी ओर जींद, हिसार, सिरसा, फतेहाबाद की अनाज मंडियों में शुक्रवार, शनिवार व रविवार को खरीद कार्य होगा। जबकि शेष जिलों की मंडियां तीन दिन बंद रहेंगी। हरियाणा में अब तक 82.72 लाख टन गेहूं की आमद हुई, जिसमें से 79.09 लाख टन गेहूं की खरीद की जा चुकी है।

खबरें और भी हैं...