पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

साइबर जालसाजों से सावधान:टीकाकरण अभियान के मद्देनजर साइबर ठगों से रहें सावधान, हरियाणा पुलिस ने जारी की एडवाइजरी

राजधानी हरियाणा25 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

हरियाणा पुलिस ने कोविड-19 के लिए चल रहे टीकाकरण अभियान के मद्देनजर नागरिकों को साइबर जालसाजों से सावधान रहने का आग्रह किया है। ऐसे धोखेबाज कोरोना वायरस वैक्सीन लगाने के लिए रजिस्ट्रेशन का झांसा देकर लोगों से ठगी कर सकते हैं। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक नवदीप सिंह विर्क ने शनिवार को एडवाइजरी जारी है।

उन्होंने बताया कि जालसाज नागरिकों को फोन कॉल, ई-मेल व वाट्सएप समेत अन्य सोशल मीडिया एप्लिकेशन के माध्यम से धोखा दे सकते हैं। साइबर ठगी के तरीके का उल्लेख करते हुए उन्होंने बताया कि जालसाज कोरोना वैक्सीन की रजिस्ट्रेशन के नाम पर लोगों को फोन कॉल कर रहे हैं। इसके साथ ही, कोविड-19 वैक्सीन पंजीकरण के नाम पर संवेदनशील व्यक्तिगत जानकारी जैसे कि आधार नंबर, ईमेल आदि की भी मांग की जा रही है।

साइबर जालसाज आधार नंबर को प्रमाणित करने के लिए ओटीपी साझा करने की बात भी कहते हैं। कॉल आने पर जैसे ही ओटीपी शेयर किया जाता है तो आधार-लिंक्ड बैंक खाते से पैसों की धोखाधड़ी हो जाती है। उन्होंने नागरिकों को सावधानी बरतने की अपील करते हुए कहा कि वे कोविड वैक्सीन पंजीकरण के लिए किसी भी फोन कॉल को अटैंड न करते हुए बैंक अकांउट, आधार कार्ड, एटीएम कार्ड सहित अन्य व्यक्तिगत जानकारी किसी के साथ साझा न करें।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही है। व्यक्तिगत और पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। बच्चों की शिक्षा और करियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी आ...

    और पढ़ें