पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हिसार में भूमिपूजन:हिसार में रन-वे विस्तार को भूमि पूजन आज, एयर कनेक्टिविटी पर फोेकस

हरियाणाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

मुख्यमंत्री मनोहर लाल अब एयर कनेक्टिविटी पर फोकस करते हुए आज 27 अक्टूबर को रन-वे विस्तार के लिए भूमिपूजन के साथ हिसार में अंतर्राष्ट्रीय विमानन हब विकसित करने की शुरुआत करेंगे।

राज्य में सड़कों के सुदृढ़ीकरण, मैट्रो के विस्तार व रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम कॉरिडोर प्रणाली विकसित करने की पहल की गई है। हरियाणा रेल इन्फ्रास्ट्रक्चर विकास निगम लिमिटेड के नाम से संयुक्त उद्यम स्थापित किया है जिससे सार्वजनिक-निजी भागीदारी में विभिन्न रेलवे प्रोजेक्ट क्रियान्वित किए जा रहे हैं।

हिसार में अंतर्राष्ट्रीय विमानन हब के विकास के लिए हरियाणा सरकार भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण (एएआई) के साथ पहले ही समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर कर चुकी है। हिसार से प्रस्तावित विमानन हब में अंतर्राष्ट्रीय मानक के हवाई अड्डे के साथ 9000 फीट रन-वे, एयरलाइंस और जनरल एविएशन (जीए) ऑपरेटरों के लिए पर्याप्त पार्किंग, रखरखाव, मरम्मत, एयरोस्पेस विश्वविद्यालय, पायलटों, इंजीनियरों और ग्राउंड हैंडलिंग स्टाफ के लिए ग्लोबल ट्रेनिंग सेंटर, आवासीय व वाणिज्यिक विकास योजना शामिल हैं।

हिसार हवाई अड्डे से यूडीएएन-॥ के कार्यान्वयन के लिए बड़े एप्रन, छोटे यात्री टर्मिनल और ए 320 प्रकार के विमानों को समायोजित करने के लिए तीन हैंगर का निर्माण किया जा रहा है। डोमेन विशेषज्ञों का संयुक्त कार्यसमूह गठित किया गया है।

देश में पांच हवाई पटि्टयों का होगा विस्तार

प्रदेश के पांच हवाई अड्डों में मौजूदा हवाई पट्टियों का विस्तार करने का निर्णय लिया है। हिसार हवाई अड्डे के रन-वे की लम्बाई 9000 फीट तक बढ़ाई जाएगी, जबकि करनाल, पिंजौर, भिवानी और नारनौल में अन्य चार हवाई पट्टियों का विस्तार 5000 फीट तक किया जाएगा

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपका कोई भी काम प्लानिंग से करना तथा सकारात्मक सोच आपको नई दिशा प्रदान करेंगे। आध्यात्मिक कार्यों के प्रति भी आपका रुझान रहेगा। युवा वर्ग अपने भविष्य को लेकर गंभीर रहेंगे। दूसरों की अपेक्षा अ...

और पढ़ें