पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Captain Varun's Dream Project Landed On The Ground; The Country's First Air Taxi Starts In Between Hisar And Chandigarh

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

देश की पहली एयर टैक्सी ने भरी उड़ान:अब सिर्फ 45 मिनट में हिसार से चंडीगढ़ पहुंचाएगी एयर टैक्सी; CM खट्‌टर ने दिखाई हरी झंडी

चंडीगढ़/हिसार2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने चंडीगढ़ एयरपोर्ट से हिसार के लिए पहली उड़ान को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। 
  • ऑनलाइन बुकिंग होगी, रूट के हिसाब से सामान्य किराया लिया जाएगा
  • देशभर में 26 रूटों पर एयर टैक्सी सर्विस देने की है योजना

हिसार जिले से गुरुवार की देश की पहली एयर टैक्सी ने उड़ान भरी। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने चंडीगढ़ एयरपोर्ट से हिसार के लिए पहली उड़ान को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रिजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत 2015 में शुरू हुए इस स्टार्ट अप को भारत सरकार के सिविल एविएशन मंत्रालय ने मंजूरी दे दी है। एयर टैक्सी चलाने की जिम्मेदारी हरियाणा के कैप्टन वरुण को मिली है, जिन्होंने मकर संक्रांति के दिन हिसार के डोमेस्टिक एयरपोर्ट से राजधानी चंडीगढ़, देहरादून और धर्मशाला के लिए सेवा शुरू कर दी है। इस सर्विस को और सुलभ बनाने के लिए वेबसाइट भी लॉन्च की गई है।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि टैक्सी अब तक सड़कों पर दौड़ती थी, लेकिन अब यह हवा में भी उड़ रही है और यह देखकर सुखद महसूस हो रहा है। अच्छा लग रहा है यह देखकर कि आज हम कहां से कहा पहुंच गए हैं। अगले चरण में 18 जनवरी को हिसार से देहरादून और तीसरे चरण में 23 जनवरी को हिसार से धर्मशाला के लिए यह सेवा शुरू की जाएगी।

साढ़े 4 घंटे में तय होता था सफर

हिसार से प्रदेश की राजधानी चंडीगढ़ की दूरी 244.3 किलोमीटर है और अब तक इस रूट पर सिर्फ रोडवेज की बसें ही एकमात्र साधन थी। ऐसे में हिसार से चंडीगढ़ आने-जाने के लिए चार से साढ़े चार घंटे का वक्त लगता था, लेकिन अब यह सफर सिर्फ 45 मिनट का रह जाएगा, वह भी कार के किराए में।

किराया 1755 रुपए, ऑनलाइन बुकिंग होगी

एयर टैक्सी के लिए ऑनलाइन बुकिंग होगी। रूट के हिसाब से सामान्य किराया लिया जाएगा। हिसार से चंडीगढ़ तक का किराया 1755 रुपए होगा। यात्रियों को 10 मिनट पहले एयरपोर्ट पहुंचना होगा। चार सीटर इस एयर क्राफ्ट में पायलट व तीन सवारियां होंगी। फिलहाल एयर टैक्सी की सेवा एक या दो दिन के लिए होगी। अन्य रूटों पर यह सेवा शुरू करने के साथ ही इसे रेगुलर भी किया जाएगा। हालांकि, एयरपोर्ट के डायरेक्टर इस मामले में चुप्पी साधे हुए हैं।

26 रूटों पर एयर टैक्सी सर्विस देने की योजना

कैप्टन सुहाग का कहना है कि वह हर भारतीय को फ्लाइट की लग्जरी दुनिया का आनंद अनुभव कराना चाहते हैं। लोग जैसे टैक्सी कार बुक करते हैं, वैसे ही एयर टैक्सी बुक करके एक स्‍थान से दूसरे स्थान बहुत कम समय में पहुंच सकते हैं। शुरुआत में हिसार-चंडीगढ़, हिसार-देहरादून, हिसार-धर्मशाला की सर्विस चालू की जाएगी। हालांकि इसे आगामी समय में 26 अलग-अलग रूटों पर चलाने की योजना है।

एयर टैक्सी स्टार्ट-अप के डायरेक्टर कैप्टन वरुण सुहाग झज्जर जिले से ताल्लुक रखते हैं।
एयर टैक्सी स्टार्ट-अप के डायरेक्टर कैप्टन वरुण सुहाग झज्जर जिले से ताल्लुक रखते हैं।

फ्लोरिडा में ली है झज्जर के वरुण सुहाग ने ट्रेनिंग

एयर टैक्सी स्टार्ट-अप के डायरेक्टर कैप्टन वरुण सुहाग झज्जर जिले से ताल्लुक रखते हैं। उन्होंने बताया कि उन्होंने पायलट की ट्रेनिंग अमेरिका के फ्लोरिडा शहर में ली है। वहां किसी के काम के लिए जाना होता था तो वह एयर टैक्सी लेकर चले जाते थे। भारत में वह इसकी कमी हमेशा देखते रहे हैं। ऐसे में उन्होंने और साथी डायरेक्टर कैप्टन पूनम गौड़ ने एक स्टार्ट-अप प्लान किया। इसके लिए उन्‍होंने 10 करोड़ रुपए की राशि निवेश की और एयर टैक्सी नाम से कंपनी शुरू की।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser