पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Center's Scissors On 421 Crores In 1863 Crore Proposal For Facilities In Schools, Year long Proposal Was Sent For Rooms, Toilets, Labs Under SSA

421 करोड़ पर केंद्र की चली कैंची:स्कूलों में सुविधाओं के 1863 करोड़ के प्रस्ताव में 421 करोड़ पर केंद्र की कैंची, एसएसए के तहत कमरों, टॉयलेट, लैब के लिए भेजा था साल भर का प्रस्ताव

हरियाणा4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक फोटो। - Dainik Bhaskar
प्रतीकात्मक फोटो।

प्रदेश में स्कूलों की दुर्दशा सुधारने के लिए प्रदेश की ओर से सर्व शिक्षा अभियान के तहत केंद्र को भेजे गए प्रस्ताव में 421 करोड़ की कटौती कर दी है। सूत्रों का कहना है कि कोरोना संक्रमण की वजह से बड़े कार्य जैसे- नए कमरे, बिल्डिंग आदि के लिए केंद्र की ओर से पहले ही इनकार कर दिया गया था, लेकिन शिक्षा विभाग ने एसएसए के तहत केंद्र के पास 1863 करोड़ रुपए प्रस्ताव बनाकर भेज दिया, जिसमें एडिशनल कमरे, कंप्यूटर रूम, टॉयलेट, लैब आदि मुख्य शामिल किए गए थे।

केंद्र ने इसमें 421 करोड़ रुपए की कटौती करके 1442 करोड़ रुपए के कार्यों को मंजूरी दी है। इससे काम कराया जाएगा। केंद्र ने सबसे ज्यादा कैंची जो विशेष जिलों के लिए मांगे कमरों के साथ कंप्यूटर रूम के अलावा लैब के लिए मांगे गए पैसों पर चलाई है। शिक्षा विभाग ने कंप्यूटर रूम व सिरसा, अम्बाला व मेवात जैसे विशेष जिलों के लिए अलग मद में एडिशनल रूम का प्रस्ताव भेज दिया था। उसी में बड़ी कटौती की गई है।

सबसे ज्यादा एलीमेंट्री एजुकेशन को मिला पैसा

प्रदेश को सबसे ज्यादा पैसा एलीमेंटरी-मिडल एजुकेशन के लिए मिला है। केंद्र ने इसके लिए 712 करोड़ रुपए जारी किए हैं, जबकि सेकंडरी एजुकेशन के लिए 695 करोड़ रुपए के प्रस्तावों को मंजूरी दी है। टीचर एजुकेशन के लिए 144 करोड़ की अनुमति दी है।

जानिए - कहां कितनी कटौती की गई
कमरे:
एलीमेंट्री एजुकेशन के लिए सिरसा, अम्बाला, मेवात जैसे विशेष जिलों के लिए विशेष कैटेगरी में 187 कमरों का प्रस्ताव भेजा, जिसमें 79 स्वीकृत किए गए हैं। इसी प्रकार सेकंडरी एजुकेशन के लिए 168 कंप्यूटर रूम का प्रस्ताव भेजा, जिसमें 33 को ही मंजूरी मिली। जबकि 224 एडिशनल क्लास रूम में 23 ही मिले हैं।

लैब-लाइब्रेरी: सेकंडरी एजुकेशन के लिए मांगी गई 187 साइंस लैब में 55 को मंजूरी मिली है। इसी प्रकार 230 फिजिक्स लैबर में 195, 211 कैमिस्ट्री लैब में 179 और253 बायोलॉजी लैब में 221 को केंद्र ने स्वीकृति दी है। 122 स्कूलों में लाइब्रेरी के लिए पैसा मांगा गया था। उसमें 37 को मंजूरी मिल पाई है।

टायॅलेट: सेकंडरी एजुकेशन में 17 गर्ल्स टॉयलमेंट के प्रस्ताव में 2 मंजूर हुए हैं। ब्वॉयज के 24 टॉयलेट में 4 बनेंगे। इसी तरह एलीमेंट्री में भी ब्वॉयज के 162 टॉयलेट में 23 के लिए पैसा मंजूर होगा।

खबरें और भी हैं...