पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • CM Flying Recovered 5200 Kg Adulterated Desi Ghee Prepared From Vegetable Ghee And Refined Oil

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

छापेमारी:सीएम फ्लाइंग ने वनस्पति घी और रिफाइंड ऑयल से तैयार 5200 किलो मिलावटी देसी घी बरामद किया

फरीदाबादएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बल्लभगढ़ में रेड करने पहुंची सीएम फ्लाइंंग और स्थानीय प्रशासन की टीम।
  • बल्लभगढ़ के सुभाष नगर में नकली देसी के कारोबार का भंडाफाेड़ करते हुए राजेंद्र उर्फ राजू को हिरासत में लिया
  • इसी तरह अनाज मंडी में एक्सपायरी डेट के मसाले नई पैकिंग में बेचने की आशंका के चलते दिनेश अग्रवाल भी काबू

बल्लभगढ़ के बाजार इन दिनों त्योहारी सीजन के चलते नकली घी के कारोबार का केंद्र बने हुए हैं। इसी के चलते सोमवार को यहां सीएम फ्लाइंग को रेड करनी पड़ी। टीम ने वनस्पति घी और रिफाइंड ऑयल से तैयार 5200 किलो घातक मिलावटी देसी घी बरामद किया है। इसी के साथ एक्सपायरी डेट के मसालों को नई पैकिंग में बेचने के कारोबार का भी भंडाफोड़ सीएम फ्लाइंग ने किया है। सैंपल जांच के लिए भेज दिए हैं, वहीं दो कारोबारियों को हिरासत में लेकर पूछताछ का क्रम जारी है।

मिली जानकारी के अनुसार बल्लभगढ़ के सुभाष कॉलोनी में गुप्त सूचना पर सीएम फ्लाइंग, आदर्श नगर थाने की पुलिस और फूड सप्लाई विभाग की टीम ने मिलावटी घी बनाने वाले एक गोदाम पर छापा मारा। टीम ने मौके से करीब 5200 किलो मिलावटी घी बरामद करने के साथ ही व्यापारी राजेंद्र उर्फ राजू को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू की। इसी तरह एक्सपायरी डेट वाले मसालों को नई पैकिंग में भरकर बेचने की आशंका के चलते अनाजमंडी में दिनेश अग्रवाल नामक कारोबारी की दुकान पर छापा मारा गया। उधर इस आरोप से इन्कार करते हुए व्यापारी का कहना है कि जो मसाले एक्सपायर हो चुके हैं, उनके रैपर हटाकर उसे बाहर फेंकने के लिए एकत्र किए गए थे।

ये है नकली देसी घी की साइंस
जानकारों की मानें तो मिलावटी देसी घी बनाने में कोई खास मेहनत या तकनीक की जरूरत नहीं होती। इसमें 60 प्रतिशत वनस्पति और 40 प्रतिशत सोया रिफाइंड होता है। दोनों को एक साथ गर्म किया जाता है। इसके बाद इसमें खुशबू के लिए एक तरल परफ्यूम मिला दिया जाता है। फिर ठंडा करके थैलियों में भरकर देसी घी के नाम पर बेचा जाता है। इस तरह की एक किलो नकली देसी घी 120 रुपए से 150 रुपए तक में आसानी से मिल जाती है, जबकि सुद्ध देसी घी की कीमत 900 रुपए से 1000 रुपए प्रति किलोग्राम की दर से बिकती है। इस तरह का नकली देसी को बल्ल्भगढ़ की मंडियों, पलवल, होडल और हथीन के बाजारों में भी देखा जा सकता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर-परिवार से संबंधित कार्यों में व्यस्तता बनी रहेगी। तथा आप अपने बुद्धि चातुर्य द्वारा महत्वपूर्ण कार्यों को संपन्न करने में सक्षम भी रहेंगे। आध्यात्मिक तथा ज्ञानवर्धक साहित्य को पढ़ने में भी ...

और पढ़ें