पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

डीसी के साथ समीक्षा बैठक:सीएम मनोहर लाल ने कहा- जल प्रबंधन संबंधित काम मिशन मोड पर होंगे

राजधानी हरियाणा11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

सीएम मनोहर लाल ने कहा कि पानी का हमारे जीवन में महत्वपूर्ण स्थान है और पानी की हर बूंद को बचाने और इसके उचित प्रबंधन के लिए राज्य सरकार ने एक द्विवार्षिक योजना तैयार की है, जिसका उद्देश्य पानी का उपयोग और उपचारित पानी का पुन: उपयोग सुनिश्चित करना है।

जल प्रबंधन से संबंधित इन सभी कार्यों को एक मिशन मोड पर किया जाए। कृषि, बागवानी विभाग, स्कूलों और उद्योगों के साथ नियमित बैठकें की जाएं और यह सुनिश्चित किया जाए इन सभी स्थानों पर जहां भी पानी की आवश्यकता है वहां केवल उपचारित पानी का ही उपयोग किया जाए।

इसके लिए ग्रे-वॉटर मैनेजमेंट को प्राथमिकता के आधार पर किया जाना चाहिए। वे बुधवार को वीसी के जरिए सभी उपायुक्तों और अधिकारियों के साथ शिवधाम नवीनीकरण योजना और ग्रे वाटर मैनेजमेंट की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला और कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जेपी दलाल भी उपस्थित थे।

सीएम ने कहा कि प्रदेश के सभी गांवों में ग्रे-वॉटर प्रबंधन की आवश्यकता है, इसलिए सभी संबंधित अधिकारी और उपायुक्त ग्रे-वॉटर प्रबंधन के लिए परियोजनाएं तैयार कर 30 जून तक प्रस्ताव भेजें। सीएम ने शिवधाम नवीनीकरण योजना के बारे में उपायुक्तों को निर्देश देते हुए कहा कि परियोजनाओं में लोगों की कम से कम 50 फीसदी भागीदारी के साथ श्मशान घाटों, कब्रिस्तान में किए जाने वाले कार्यों को पूरा करवाएं। उन्होंने उपायुक्तों को शिवधाम नवीनीकरण योजना के तहत कार्यों को पूरा करने के लिए जिला खनिज निधि (खान और भूविज्ञान विभाग) का उपयोग करने की संभावना तलाशने के भी निर्देश दिए।

गुरु तेग बहादुर के नाम पर होगा यमुनानगर में मेडिकल कॉलेज का नाम

सीएम मनोहर लाल ने कहा है कि हरियाणा में गुरु तेग बहादुर जी का 400वां प्रकाश उत्सव धूमधाम से मनाया जाएगा। 1 मई को देश और दुनिया भर में भव्य समारोह आयोजित किए जाएंगे, उस दिन हरियाणा सरकार गुरु तेग बहादुर जी की जीवनी पर तैयार एक कॉफी टेबल बुकलेट जारी करेगी।

नौवें सिख गुरु के सर्वोच्च बलिदान को नमन करते हुए हरियाणा सरकार यमुनानगर में मेडिकल कॉलेज का नाम गुरु तेग बहादुर जी के नाम पर रखेगी। सीएम गुरुवार को वीसी के जरिए गुरु तेग बहादुर जी की 400वीं जयंती को मनाने के उपलक्ष्य में पीएम मोदी की अध्यक्षता में गठित उच्च-स्तरीय समिति की बैठक को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान खेल एवं युवा मामले राज्य मंत्री संदीप सिंह भी उपस्थित रहे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें