पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Covid 19: The First Consignment Of Corona Vaccine Covishield Arrives In Haryana, Vaccination Will Start From January 16

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोविड-19 और वैक्सीनेशन:हरियाणा पहुंची कोरोना वैक्सीन; 16 जनवरी को पहले स्वास्थ्य कर्मी लगवाएंगे टीका, दो डोज लगाए जाएंगे

करनाल15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कल्पना चावला मेडिकल राजकीय कॉलेज, पार्क अस्पताल, CHC घरौंडा और कुंजपुरा में वैक्सीन लगाई जाएगी। - Dainik Bhaskar
कल्पना चावला मेडिकल राजकीय कॉलेज, पार्क अस्पताल, CHC घरौंडा और कुंजपुरा में वैक्सीन लगाई जाएगी।
  • हरियाणा को वैक्सीन की 4 लाख डोज पहले चरण में मिली हैं
  • 16 जनवरी को 4 सेंटरों पर कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएगी

आखिरकार कोरोना वैक्सीन का इंतजार खत्म हो गया और देश को पहली वैक्सीन 'कोवीशील्ड' मिल गई। यही नहीं वैक्सीन की पहली खेप भी कई राज्यों को मिल चुकी है। इसी कड़ी में मंगलवार को कोरोना वैक्सीन को दिल्ली से हरियाणा के करनाल जिले में पहुंचाया गया। DC निशांत कुमार यादव ने बताया कि कोरोना वैक्सीन की 4 लाख डोज पहुंच चुकी हैँ।

वैक्सीन सप्लाई के लिए राष्ट्रीय स्तर पर बनाए गए वेयरहाउसों में करनाल स्थित स्वास्थ्य एंव परिवार कल्याण मंत्रालय का वेयर हाउस भी शामिल है। इस वेयर हाऊस में पैरा मिलिट्री फोर्सेस के लिए दवाइयां आती हैं। यहां नॉर्थ जोन में सप्लाई होती है। पोलियो की डोज भी इसी स्टोर में आती है। अब कोरोना की वैक्सीन भी यहां पर पहुंच चुकी है।

करनाल में 16 जनवरी को 4 सेंटरों पर कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएगी। CMO डॉ. योगेश शर्मा ने बताया कि कल्पना चावला मेडिकल राजकीय कॉलेज, पार्क अस्पताल, CHC घरौंडा और कुंजपुरा में वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके लिए 5 लोगों की टीम तैनात की गई है। इनके साथ एक-एक सिक्योरिटी गार्ड भी रहेगा।

एक सेंटर पर 100-100 स्वास्थ्य कर्मचारियों को कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएगी। सबसे पहले स्वास्थ्य अधिकारियों को लगेगी वैक्सीन 16 जनवरी को सबसे पहले स्वास्थ्य अधिकारियों को वैक्सीन लगाई जाएगी। वैक्सीनेशन को लेकर कई तरह की भ्रांतियां फैल रही हैं, इसलिए अधिकारी पहले वैक्सीन लगवाएंगे, ताकि दूसरे कर्मचारी भी वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित हों।

बता दें कि वैक्सीन के दो डोज होंगे। इन्हें 28 दिन के अंतर से दिया जाएगा। सभी को दो डोज लगाने होंगे, तभी वैक्सीन शेड्यूल पूरा होगा। दूसरा डोज देने के दो हफ्ते बाद शरीर में कोरोना से बचाने वाली एंटीबॉडी बन जाएंगी। एंटीबॉडी यानी शरीर में मौजूद वह प्रोटीन, जो वायरस, बैक्टीरिया, फंगी और पैरासाइट्स के हमले को बेअसर कर देता है। सरकार को यह वैक्सीन प्रति डोज 200 रुपए में और प्राइवेट मार्केट में 1000 रुपए में उपलब्ध होगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उत्तम व्यतीत होगा। खुद को समर्थ और ऊर्जावान महसूस करेंगे। अपने पारिवारिक दायित्वों का बखूबी निर्वहन करने में सक्षम रहेंगे। आप कुछ ऐसे कार्य भी करेंगे जिससे आपकी रचनात्मकता सामने आएगी। घर ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser