पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

किसानों का रेल रोको आंदोलन:पंजाब-हरियाणा में बहाल हुए रेलवे ट्रैक; पानीपत में 41 मिनट की देर से खुली लाइन, 4 घंटे कड़े पहरे में रहीं पटरियां

चंडीगढ़12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
जींद में रेल ट्रैक पर दरियां बिछाकर धरने पर बैठी महिलाएं। इसके अलावा हरियाणा और पंजब दोनों राज्यों में बहुत सी जगह रेल ट्रैक जाम हैं। - Dainik Bhaskar
जींद में रेल ट्रैक पर दरियां बिछाकर धरने पर बैठी महिलाएं। इसके अलावा हरियाणा और पंजब दोनों राज्यों में बहुत सी जगह रेल ट्रैक जाम हैं।
  • किसानों को रेलवे स्टेशनों पर चाय और खाने का लंगर लगाने के निर्देश थे
  • GRP और RPF जवानों की टुकड़ियां रेलवे ट्रैक पर कड़ी निगरानी रखे थीं

कृषि कानूनों के खिलाफ संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर गुरुवार को चलाया गया किसानों का रेल रोको अभियान शांतिपूर्ण संपन्न हो गया। 12 बजे से 4 बजे तक किसान रेलवे ट्रैक पर डटे रहे। इस दौरान जो ट्रेन जहां थी, वहीं उसके पहिए रोक दिए गए थे।

अब पंजाब-हरियाणा में रेलवे ट्रैक बहाल हो गए हैं। पानीपत में 41 मिनट की देर से रेलवे लाइन खुली। इससे पहले पानीपत में बठिंडा एक्सप्रेस डेढ़ घंटा लेट आई और सिर्फ दो मिनट के लिए सवारियां लेने को रुकीं। TDI सिटी के पास पुल के नीचे बने ट्रैक पर बांद्रा-अमृतसर पश्चिमी एक्सप्रेस रुकी रही।

पलवल में दिल्ली-मथुरा रेल ट्रैक पर धरने पर बैठी किसानों की भारी भीड़।
पलवल में दिल्ली-मथुरा रेल ट्रैक पर धरने पर बैठी किसानों की भारी भीड़।

किसानों की ओर से पहले ही कहा गया था कि रेल रोका आंदोलन से किसी को परेशानी नहीं उठानी पड़ेगी। ट्रेन रुकने पर यात्रियों को लंगर लगाकर चाय और भोजन की व्यवस्था की जाएगी। कहीं-कहीं यह भी तय हुआ था कि- इस बार किसान ट्रैक पर नहीं बैठेंगे। लेकिन, किसान ट्रैक पर बैठे नजर आए।

पानीपत में TDI सिटी के पास रेलवे ट्रैक को रोककर बैठे किसान संगठनों के लोग।
पानीपत में TDI सिटी के पास रेलवे ट्रैक को रोककर बैठे किसान संगठनों के लोग।

हरियाणा में करीब 80 स्थानों और पंजाब के 15 जिलों में 21 स्थानों पर किसानों ने ट्रेनें रोकीं। हरियाणा और पंजाब की सरकार आंदोलन को लेकर पूरी तरह से सतर्क रही। दोनों राज्यों में हाईअलर्ट रहा। सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे। GRP और RPF जवानों की टुकड़ियां पुलिस बल तैनात रहीं।

पलवल रेलवे स्टेशन से आटोहा गांव तक पड़ने वाली सभी रेलवे क्रॉसिंग और रेलवे लाइन पर पुलिस बल तैनात रहा। क्योंकि किसानों ने क्लियर नहीं किया था कि रेलवे लाइन को किस जगह बाधित किया जाएगा, इसलिए पुलिस जगह-जगह बैठी दिखी।

रेलवे स्टेशनों और पटरियों पर भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किए गए हैं।
रेलवे स्टेशनों और पटरियों पर भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किए गए हैं।

हरियाणा में इन स्थानों पर रोकी गई थीं ट्रेनें

सोनीपत में किसान 2 जगह रेल रोकने के लिए ट्रैक पर बैठे। जींद में 10 स्थानों पर धरना दिया। रेवाड़ी में दिल्ली-जयपुर रेल लाइन को बावल के समीप राजस्थान के अजरका गांव में ट्रेनें रोकीं। बहादुरगढ़ में एक स्थान, रोहतक में 3, भिवानी में 10, चरखी दादरी में एक, फतेहाबाद में 2, सिरसा में 7, हिसार में 4 स्थानों पर ट्रेनें रोकी जाएंगी। पानीपत में 2, अंबाला, यमुनानगर, करनाल और कुरुक्षेत्र में एक-एक स्थान पर रेल रोकी गईं। कैथल के किसान कुरुक्षेत्र के थानेसर स्टेशन पहुंचे, क्योंकि दोपहर 12 से 4 कैथल में किसी ट्रेन का शेड्यूल नहीं था।

पंजाब में इन स्थानों पर रोकी गईं रेल

पटियाला जिले में नाभा, संगरूर में सुनाम, मानसा, बरनाला, बठिंडा में रामपुरा, मंडी, संगत और गोनियाना, फरीदकोट में कोटकापुरा, मुक्तसर में गिद्दड़बाड़ा, फाजिल्का में अबोहर और जलालाबाद, फिरोजपुर, मोगा में अजीतवाल, लुधियाना खास और दोराहा, शाहकोट, जालंधर में तरनतारन, अमृतसर में फतेहगढ़ और गुरदासपुर और कादियान में दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे तक जाम रहा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

और पढ़ें