पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Anil Vij Update | Haryana Assembly Monsoon Session 2020 Update; Home Minister Anil Vij On Nikita Tomar Murder Case

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हरियाणा विधानसभा सत्र:निकिता हत्याकांड पर मंत्री विज बोले- आरोपियों को बख्शेंगे नहीं, कृषि कानूनों पर हरियाणा सरकार का धन्यवाद प्रस्ताव

चंडीगढ़6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सदन में निकिता हत्याकांड मामले में जवाब रखते गृह मंत्री अनिल विज - Dainik Bhaskar
सदन में निकिता हत्याकांड मामले में जवाब रखते गृह मंत्री अनिल विज
  • गृह मंत्री अनिल विज ने दिया निकिता तोमर हत्याकांड पर पूछे गए सवाल का जवाब
  • कृषि कानूनों पर सरकार ने पारित किया धन्यवाद प्रस्ताव, कांग्रेस विधायकों का हंगामा

हरियाणा विधानसभा मानसून सत्र के दूसरे दिन सदन में फरीदाबाद के बल्लभगढ़ में हुए निकिता हत्याकांड के मुद्दे पर भी चर्चा हुई। इस संबंध में कांग्रेस विधायक नीरज शर्मा ने सवाल पूछा था, जिसका जवाब गृह मंत्री अनिल विज ने दिया। मंत्री विज ने जवाब दिया कि मामले में आरोपी युवकों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्हें किसी कीमत पर बख्शा नहीं जाएगा। एसआईटी (विशेष जांच दल) चार्जशीट दाखिल कर चुकी है।

इनेलो विधायक अभय चौटाला ने भी इसी मुद्दे पर सवाल उठाते हुए सरकार को घेरा तो गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि प्रदेश में अपराध पर अंकुश लगाने के लिए लगातार काम किया जा रहा है। किसी भी आरोपी को बख्शा नहीं जाएगा। हमारी सरकार बेटियों और महिलाओं की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। प्रदेशवासियों को सुरक्षित और डर रहित माहौल उपलब्ध कराने के हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं और आगे भी किए जाते रहेंगे।

हरियाणा सरकार ने पारित किया धन्यवाद प्रस्ताव

विधानसभा में मनोहर सरकार ने तीन नए कृषि कानून बनाने के लिए केंद्र सरकार का धन्यवाद किया। इसके लिए सदन में एक धन्यवाद प्रस्ताव पारित किया गया। मुख्यमंत्री ने इन तीनों कानूनों को किसानों के लिए हितकारी बताया। इसके बाद कांग्रेस विधायकों ने जमकर हंगामा किया।

विधायक रघुबीर सिंह कादियान ने कृषि कानूनों की प्रतियां तक फाड़ दीं और फिर सभी कांग्रेस विधायकों ने वॉकआउट कर दिया। इससे पहले हुड्डा के नेतृत्व में कांग्रेस विधायकों कृषि कानूनों और एमएसपी के मुद्दे पर विधानसभा के बाहर भी विरोध प्रदर्शन किया था।

सदन की कार्यवाही शुरू होते ही केंद्र सरकार के तीन कृषि कानूनों के विरोध में कांग्रेस ने प्रस्ताव पेश किया, जिसे रद्द कर दिया गया। विधानसभा स्पीकर ज्ञानचंद गुप्‍ता ने कहा कि कोई भी प्रस्ताव विधानसभा सत्र के 15 दिन पहले प्रस्तावित किया जाना चाहिए, लेकिन यह प्रस्ताव 2 नवंबर को दिया गया है। इसलिए अब इस प्रस्ताव को स्वीकार नहीं किया जा सकता। इस आधार पर स्पीकर ने प्रस्ताव को खारिज कर दिया।

सदन में कृषि कानूनों के मुद्दे पर चर्चा करते भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा
सदन में कृषि कानूनों के मुद्दे पर चर्चा करते भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा

इसके बाद कांग्रेस विधायकों ने हंगामा करना शुरू किया और भूपेंद्र सिं‍ह हुड्डा के नेतृत्‍व में नारेबाजी करने लगे। करीब 15 मिनट तक इस वजह से सदन की कार्यवाही बाधित रही। करीब 10 मिनट तक वेल में खड़े रहने के बाद कांग्रेसी विधायकों ने वॉकआउट कर दिया, लेकिन ने कुछ देर में लौट आए। इसके बाद कार्यवाही शुरू हुई तो सोनीपत में जहरीली शराब से हुई मौतों पर कांग्रेस ने ध्यानाकर्षण प्रस्ताव दिया, लेकिन स्पीकर ने इसे भी खारिज कर दिया।

इसके विरोध कांग्रेस विधायकों ने दोबारा हंगामा किया और विरोधी नारेबाजी करते हुए वेल में पहुंच गए। वहीं कांग्रेस विधायकों ने एमएसपी (न्यूनतम समर्थन मूल्य) की गारंटी के लिए चौथा कानून बनाने की मांग की है, जिसमें किसानों को फसल की एमएसपी नहीं देने वालों के खिलाफ सजा का प्रावधान हो। कृषि कानून किसानों को बर्बाद कर देंगे। ये आम नागरिक की सार्वजनिक वितरण प्रणाली को भी प्रभावित करेंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय चुनौतीपूर्ण है। परंतु फिर भी आप अपनी योग्यता और मेहनत द्वारा हर परिस्थिति का सामना करने में सक्षम रहेंगे। लोग आपके कार्यों की सराहना करेंगे। भविष्य संबंधी योजनाओं को लेकर भी परिवार के साथ...

    और पढ़ें