पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

करनाल:नहर की दरार पड़ी गांव पर भारी, तस्वीरों में देखें कैसे हर तरफ हो गया पानी-पानी

करनाल3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
नहर में 40 फीट की दरार हो गई, इससे आसपास के कई गांवों में पानी भर गया।
  • करनाल के रांवर गांव में आवर्धन नहर में 40 फुट चौड़ी दरार आई
  • दरार से रांवर गांव में घरों के अंदर भरा कई-कई फीट तक पानी

हरियाणा में करनाल जिले के रांवर गांव में रविवार अलसुबह लोगों की आंखे पानी के बहाव से खुली। बिना बारिश के जब गांव में चारों तरफ सड़कों और घरों के अंदर पानी नजर आया तो लोग आनन-फानन में एक्टिव हुए। उन्हें समझते देर न लगी कि जरुर आवर्धन नहर टूट गई है। लोग आवर्धन नहर पर पहुंचे तो एक करीब 40 फुट चौड़ी दरार से पानी रेलगाड़ी की तरह खेतों को डूबोता गांव की तरफ जा रहा था। देखते ही देखते पानी कई किलोमीटर तक गांव में घुस गया। 

गांव में कई-कई फीट तक पानी भर गया था।

जिधर देखो उधर पानी-पानी था। गांव के लोगों ने आनन-फानन में इसकी सूचना जिला प्रशासन को दी। पुलिस, जिला प्रशासन, सिंचाई विभाग की टीम मौके पर पहुंची। जब तक दरार भरने का काम शुरू किया गया। पानी चार किलोमीटर दूर जा चुका था। इसकी चपेट में खेत-खलिहान, गांव सब आ गए थे। 

नहर में 40 फीट की दरार हो गई थी, इससे पानी बेहद तेज बहाव के साथ निकला।

आनन-फानन में इस दरार को भरने का काम जारी किया गया। मिट्टी के कट्टे लाए गए। जेसीबी से काम शुरू किया गया। इस सब के बावजूद भी शाम 7 बजे तक इस दरार को भरा नहीं जा सका। 

नहर की दरार को भरने के लिए प्रशासन के साथ ही स्थानीय लोग भी जुटे।

दरार को भरने के लिए गांव के लोग, स्थानीय विधायक हरविंद्र कल्याण, जिला उपायुक्त व डेरा सच्चा सौदा के अनुयायी तक अपनी टीमों के साथ पहुंचे। 

गांव में कुछ इलाकों में लोगों ने मिट्‌टी लगाकर पानी को आगे बढ़ने से रोकने की कोशिश की।

गांव रांवर की गलियां मंदिर, बैंक व आस-पास के खेत तालाब में तब्दील हो गए। गांव वासियों को सुबह खाना नसीब होना तो दूर की बात पानी के बहाव से बचने के लिए छतों का सहारा लेना पड़ा। 

ग्रामीणों ने बताया कि अचानक पानी घुसने से उनका घरों में रखा सामान, अनाज व खाध्य सामग्री बर्बाद हो गया।

ग्रामीणों ने बताया कि अचानक पानी घुसने से उनका घरों में रखा सामान, अनाज व खाध्य सामग्री बर्बाद हो गया। पशुओं के लिए रखा गया चारा भी पानी में बह गया। पानी के बहाव में ऊंचे मकान तो बच गए लेकिन नीचे मकानों में कई-कई फीट पानी भर गया।

नहर की दरार को बंद करने के लिए मिट्‌टी को कट्‌टो में भरकर लगाया गया।

घरौंडा के विधायक हरविन्द्र कल्याण ने रांवर गांव में आवर्धन नहर के टूटने पर ग्रामीणों के बीच जाकर उन्हें आश्वस्त किया और कहा कि किसी को घबराने की जरूरत नहीं है। 

गांव की गलियों में कई-कई फीट तक पानी भर गया।

विधायक हरविंद्र कल्याण ने कहा कि किसी को घबराने की जरूरत नहीं है जो भी नुकसान पानी के कारण हुआ है उसका जिला प्रशासन मुआयना किया जाएगा और जो उचित होगा उसका मुआवजा दिया जाएगा।

उपायुक्त ने एसडीएम नरेंद्र पाल मलिक को आदेश दिए कि वह गांव में ही रहकर सभी जरूरी व्यवस्था देखें तथा गांव के लोगों का मार्गदर्शन करें, जो भी जरूरी सुविधाएं हैं उन्हें मुहैया करवाएं। जिला प्रशासन व डेरा कार सेवा, निर्मल कुटिया व राधा स्वामी सत्संग द्वारा गांव व घटना स्थल पर करीब 5 हजार खाने के पैकेट तैयार करके भेजे हैं। 

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि के लिए ग्रह गोचर बेहतरीन परिस्थितियां तैयार कर रहा है। आप अपने अंदर अद्भुत ऊर्जा व आत्मविश्वास महसूस करेंगे। तथा आपकी कार्य क्षमता में भी इजाफा होगा। युवा वर्ग को भी कोई मन मुताबिक क...

और पढ़ें