पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Haryana Municipal Corporation Mayoral Election News Update; 53 Ward Candidates Filed Nominations Papers

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हरियाणा नगर निकाय चुनाव:3 महानगरों में 37 लोग बनना चाहते हैं मेयर, 4 छोटे शहरों में भी अध्यक्ष पद की दौड़ में 53 शामिल

चंडीगढ़4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • अंबाला नगर निगम में मेयर पद के लिए 10, पंचकूला में 11 और सोनीपत में 16 उम्मीदवार चुनाव मैदान में
  • सूबे के शहरी निकायों में आगामी 27 दिसंबर को मतदान होना है, इसकी गिनती के बाद 30 दिसंबर को होगी

हरियाणा में नगरीय सरकार के चुनाव के लिए प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। यहां सत्ता पाने की लालसा किस कदर दिलों पर छाई हुई है, इसका अंदाजा इसी बात से लगता है कि गिने-चुने 3 महानगरों में हो रहे मेयर चुनाव के लिए 37 लोग एक-दूसरे को चुनौती देने के लिए तैयार हैं, वहीं 4 नगरों की पालिका के पालक बनने के लिए भी 53 उम्मीदवारों के नामांकन बचे हैं।

ये हैं चुनाव आयोग के इंतजाम
सूबे के शहरी निकायों में आगामी 27 दिसंबर को मतदान होना है। इसकी गिनती के बाद 30 दिसंबर को होगी। इस बारे में राज्य चुनाव आयुक्त डॉ. दलीप सिंह का कहना है कि सभी शहरी निकायों में आचार संहिता का अनुपालन कराने के लिए ऑब्जर्वर नियुक्त किए जा चुके हैं। हर निकाय में एक IAS, एक IPS और एक आबकारी विभाग के अधिकारी को नियुक्त किया गया है। चुनाव में शराब आवंटन को रोकने और अन्य अवांछित गतिविधियों की जांच के लिए हर पर्यवेक्षक की गाड़ी में वीडियोग्राफी का इंतजाम किया गया है।

नामांकन के बाद कुल 890 लोग चुनाव मैदान में
चुनाव आयोग से मिली जानकारी के अनुसार तीन नगर निगमों के मेयर, रेवाड़ी, धारूहेड़ा, सांपला और उकलाना नगर पालिका के अध्यक्ष और पार्षदों के चुनाव में इस बार 890 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। नामांकन वापसी के बाद मेयर और अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए कुल 90 उम्मीदवार चुनाव मैदान में रह गए हैं। इन सभी शहरी निकायों में वार्डों की संख्या 136 है, जिनमें 800 उम्मीदवार पार्षद पद का चुनाव लड रहे हैं।

कहां कितने लोग बनना चाहते हैं या नगर अध्यक्ष?
अंबाला नगर निगम में मेयर पद के लिए 10, पंचकूला में 11 और सोनीपत में 16 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। रेवाड़ी नगर परिषद के लिए 20, धारूहेड़ा में 13, सांपला में छह और उकलाना नगर पालिका में अध्यक्ष पद के लिए 14 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इस हिसाब से अंबाला, पंचकूला और सोनीपत नगर निगमों में मेयर पद के 37 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं, जबकि रेवाड़ी, धारूहेड़ा, सांपला और उकलाना नगर पालिका के अध्यक्ष पद के चुनाव में 53 उम्मीदवार एक दूसरे को चुनौती दे रहे हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

और पढ़ें