• Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Haryana Panchayat Election 2022 LIVE; Bhiwani Narnaul Kaithal Panchayat Chunav Voting Latest Update

हरियाणा में पंचायत चुनाव मतगणना:पानीपत में 1 वोट से जीती महिला सरपंच; कुल 80.7% वोटिंग हुई; नूंह, कैथल और नारनौल में हिंसक झड़पें

हरियाणा3 महीने पहले

हरियाणा के 9 जिलों में पंच-सरपंच चुनाव की मतणगना शुरू हो गई है। पानीपत में दिलचस्प परिणाम आया है। जहां गढ़ी बापौली में कड़े मुकाबले में महिला सरपंच शालू 1 वोट से चुनाव जीत गई। फिलहाल मतगणना शांतिपूर्ण ढंग से हो रही है। मतगणना के सभी परिणाम देखने के लिए इस लिंक secharyana.gov.in पर क्लिक कर सकते हैं। यहां जिले के रिजल्ट वाले विकल्प पर क्लिक करने के बाद वहां के परिणाम दिखने शुरू हो जाएंगे।

इससे पहले दिन में कई जगह हिंसक घटनाओं के बीच पंचायत चुनाव के पहले चरण के मतदान खत्म हुआ। जिसमें कुल 80.7% वोटिंग हुई। पहले चरण में भिवानी, झज्जर, जींद, कैथल, महेंद्रगढ़, नूंह, पंचकूला, पानीपत और यमुनानगर जिले शामिल हैं। मतदान के दौरान नूंह, कैथल, नारनौल और झज्जर में हिंसक घटनाएं हुई। जहां पत्थरबाजी से लेकर फायरिंग तक की घटनाएं सामने आई। वहीं झज्जर में मतदान केंद्र में हाथापाई के बीच कुर्सियां चली और EVM तोड़ दी गई।

झज्जर में 2 पक्षों में हुई झड़प
मतदान के दौरान झज्जर जिले के गांव जाहिदपुर में मतदान के दौरान दो पक्षों में झड़प हो गई। यहां लोगों ने EVM मशीन को तोड़ दिया। झगड़े में दोनों पक्षों के कई लोगों को चोटें आई हैं। इसकी सूचना मिलते ही झज्जर पुलिस अधीक्षक, DSP राहुल देव पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे। इस झगड़े की वीडियो भी सामने आई है।

झज्जर में मतदान केंद्र में ही मारपीट हो गई।
झज्जर में मतदान केंद्र में ही मारपीट हो गई।

महेंद्रगढ़ में फर्जी वोटर पकड़ा
वहीं, महेंद्रगढ़ में फर्जी वोटर पकड़ गया। गांव खुडाना में बूथ नंबर 7 पर युवक फर्जी वोट डालने आया था। शक पर होने पर उसकी जांच की गई तो वह फर्जी निकला। इसके बाद वहां हंगामा हुआ। पुलिस ने उसे हिरासत में ले लिया है। फिलहाल उससे पूछताछ की जा रही है।

महेंद्रगढ़ में फर्जी वोटर डालने आए युवक को पकड़ कर पूछताछ करती पुलिस।
महेंद्रगढ़ में फर्जी वोटर डालने आए युवक को पकड़ कर पूछताछ करती पुलिस।

नूंह में फायरिंग और पथराव
इससे पहले नूंह(मेवात) जिले चांदड़ाका गांव के बूथ नंबर 65 पर मतदान के दौरान जमकर पत्थर चले। इस दौरान फायरिंग भी हुई। मौके पर भारी पुलिस बल तैनात है। जिले के एसपी व डीसी सहित भारी पुलिस बल मौके पर पहुंच गए हैं। कुछ देर के लिए मतदान रुका था लेकिन अब जिला प्रशासन की मौजूदगी में मतदान दोबारा से शुरू हो गया है।

कैथल में पत्थरबाजी
वहीं कैथल जिला में कलायत के अति संवेदनशील गांव जुलानी खेड़ा में जाली वोट को लेकर दो पक्षों में भारी पथराव हुआ। इसके बाद जुलानी खेड़ा गांव पुलिस छावनी में तब्दील कर दिया गया है। इलाके में माहौल तनावपूर्ण बना हुआ है।

कैथल के कलायत में हुए पथरा‌व के बाद तैनात पुलिस।
कैथल के कलायत में हुए पथरा‌व के बाद तैनात पुलिस।

नारनौल में चुनावी हिंसा, एक सीरियस
नारनौल के गांव रोपड़ सराय में भी चुनावी हिंसा हो गई। यहां सरपंच पद के 2 गुट आपस में भिड़ गए। जिसके चलते दोनों में पत्थर चले। एक दूसरे को पत्थर मारने की वजह से दोनों पक्षों के 8 लोग घायल हुए हैं। इससे मतदान काफी देर तक रुका रहा। एक जख्मी की हालत गंभीर है। उसे इलाज के लिए जयपुर रेफर कर दिया गया है। SP विक्रांत भूषण भारी पुलिस फोर्स लेकर मौके पर पहुंचे और हालात काबू में कर मतदान शुरू कराया गया।

नारनौल में जख्मी हुआ व्यक्ति।
नारनौल में जख्मी हुआ व्यक्ति।

कैथल में चंडीगढ़-हिसार नेशनल हाइवे जाम
वहीं कैथल जिले के कलायत में मतदाताओं ने चंडीगढ़-हिसार नेशनल हाइवे जाम कर दिया है। उनका आरोप है कि खरक पांडवा गांव के पोलिंग बूथ को एक उम्मीदवार ने कैप्चर किया है। जिसके बाद सरपंच पद की उम्मीदवार सुमन देवी के समर्थकों और ग्रामीणों ने मुख्य मार्ग पर डेरा डाल दिया।

इसका पता चलते ही वहां भारी पुलिस फोर्स तैनात कर दी गई है। भड़के ग्रामीण चुनाव रुकवाने की मांग कर रहे हैं। उन्होंने इसकी शिकायत भी आयोग को भेज दी है। उनका कहना है कि दूसरे उम्मीदवार ने उनके पोलिंग एजेंट को बूथ से बाहर निकाल दिया।

भिवानी में रोड जाम कर बाइक चालक को जाने से रोकते लोग।
भिवानी में रोड जाम कर बाइक चालक को जाने से रोकते लोग।

भिवानी में फर्जी वोट पर रोड जाम
भिवानी जिला के गांव बामला में फर्जी वोट करने के विरोध में सरपंच पद के उम्मीदवार के समर्थकों ने रोड को जाम किया। लगभग 10 मिनट ग्रामीणों ने नेशनल हाईवे को जाम किया और सही तरीके से पोलिंग करवाने के लिए प्रशासन से अपील की।

जींद के 4 गांवों में मतदान का बहिष्कार
जींद जिले के 4 गांवों में ग्रामीणों ने मतदान का बहिष्कार कर दिया है। पहले चाबरी, भिड़ताना तथा गांव रोजखेडा के ग्रामीणों ने वोटिंग का बहिष्कार किया हुआ था। अब चौथे गांव फरैण खुर्द में भी लोग मतदान नहीं कर रहे।

गांव भिडताना तथा चाबरी के लोगों ने नेशनल हाइवे 352 ए पर रास्ते की मांग को लेकर पंचायती राज संस्था चुनाव का बहिष्कार जारी रखा। यहां पोलिंग पार्टियां तो पहुंची लेकिन ग्रामीणों ने मत नहीं डाले। उचाना खंड के गांव रोजखेडा को रिजर्व श्रेणी में रखे जाने के चलते ग्रामीणों ने पंच और सरपंच पद के लिए मतदान नहीं किया।

अभी तक की हुई वोटिंग में झज्जर जिला सबसे पीछे चल रहा है। यहां 75.7 प्रतिशत लोगों ने अपने मत का प्रयोग किया है। सभी जिलों में कुल 49 लाख 2 हजार 755 मतदाता हैं। शाम 6 बजे तक इनमें से 38 लाख 51 हजार 171 लोग मतदान कर चुके हैं। मतदान शाम 6 बजे तक चलेगा।

मतदान केंद्र के बाहर लगी मतदाताओं की कतार।
मतदान केंद्र के बाहर लगी मतदाताओं की कतार।

किस जिले में कितना मतदान हुआ-

जिलाकुल वोटवोट (%)कुल वोटर
भिवानी50697178.1659450
झज्जर43863575.7580596
जींद56743078.6723145
कैथल46841975.8618319
महेंद्रगढ़46724478.7593442
नूंह52610380.7651671
पंचकूला10058985.4126929
पानीपत36639480.1457387
यमुनानगर40938683.2492122

नारनौल में सरपंच प्रत्याशी समर्थक भिड़े, गाड़ियों में तोड़फोड़

वहीं रात को नारनौल में गांव टहला में मतदान से पूर्व की रात को सरपंच समर्पित दो गुटों में भिड़ंत हो गई। दोनों समर्थकों ने एक दूसरे की गाड़ियों के शीशे तोड़ दिए। जिसके चलते गांव में भारी तनाव हो गया। वहां मौजूद पोलिंग पार्टियों ने इसकी सूचना पुलिस को दी। जिसके बाद इलाके में पुलिस तैनात कर दी गई है पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें

नारनौल में मतदान केंद्र के बाहर लगी मतदाताओं की लाइन।
नारनौल में मतदान केंद्र के बाहर लगी मतदाताओं की लाइन।

सरपंच के 2607 पदों के लिए EVM और 25,968 पंचों के लिए बैलेट पेपर से मतदान हुआ।

नारनौल में मतदान केंद्र के बाहर लगी महिला मतदाताओं की लाइन।
नारनौल में मतदान केंद्र के बाहर लगी महिला मतदाताओं की लाइन।

हरियाणा पंच-सरपंच मतदान की तस्वीरें:

पहले चरण में 30 अक्टूबर को जिला परिषद और पंचायत समिति मेंबर के चुनाव में जिलावाइज और कुल यह वोटिंग हुई थी।
पहले चरण में 30 अक्टूबर को जिला परिषद और पंचायत समिति मेंबर के चुनाव में जिलावाइज और कुल यह वोटिंग हुई थी।

हरियाणा पंचायत चुनाव से जुड़ी खबरें पढ़ें :-

खबरें और भी हैं...