• Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Haryana Panchayat Election 2022; Code Of Conduct Removed From 18 Districts Of Haryana, Haryana Panchayat Chunav Third Phase Voting

हरियाणा के 18 जिलों से आचार संहिता हटी:4 में लागू रहेगी; CM खट्‌टर के 100 करोड़ के ऐलान पर मचा था घमासान

चंडीगढ़3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

हरियाणा के 18 जिलों से चुनाव आयोग ने आचार संहिता हटा ली है। राज्य निर्वाचन आयोग की तरफ से इस आशय का एक पत्र लिखा गया है। राज्य निर्वाचन आयुक्त धनपत सिंह ने कहा है कि जिन चार जिलों में तीसरे चरण में पंचायत चुनाव होने अभी बाकी हैं, सिर्फ उनमें ही आचार संहिता लगी रहेगी। इनमें फरीदाबाद, पलवल, हिसार और फतेहाबाद शामिल हैं। जहां 22 और 25 नवंबर को वोटिंग होगी।

इस फैसले को CM मनोहर लाल के झज्जर में नई पंचायतों के लिए 100 करोड़ के ऐलान से जोड़कर देखा जा रहा है। जिसके बाद कांग्रेस ने इसे आचार संहिता का उल्लंघन करार देते हुए CM पर पद के दुरुपयोग का आरोप लगाया था।

इन जिलों से हटी चुनाव आचार संहिता
जिन जिलों में आचार संहिता हटाने के लिए राज्य निर्वाचन आयुक्त ने सरकार को लेटर लिखा है कि उनमें भिवानी, झज्जर, जींद, कैथल, महेंद्रगढ़, नूंह, पंचकूला, पानीपत, यमुनानगर, अंबाला, चरखी दादरी, गुरुग्राम, करनाल, कुरुक्षेत्र, रेवाड़ी, रोहतक, सिरसा और सोनीपत जिले शामिल हैं। आचार संहिता हटने के बाद अब सरकार इन जिलों में नए विकास कार्य शुरू करवा सकती है।

ये है तीसरे चरण का शेड्यूल
हरियाणा में तीसरे चरण में फरीदाबाद, पलवल, हिसार और फतेहाबाद के पंचायती राज चुनाव होने हैं। चारों जिलों में जिला परिषद, ब्लॉक समिति के लिए 22 नवंबर को और सरपंच-पंच के लिए 25 नवंबर को मतदान होगा। वहीं, प्रदेशभर की कुल 22 जिला परिषदों और 143 ब्लाक समिति के परिणाम 27 नवंबर को घोषित किए जाएंगे।

CM के बयान पर हुआ था घमासान

CM मनोहर लाल कुछ दिन पहले झज्जर कार्यक्रम में गए थे। वहां उन्होंने कहा कि नई चुनी पंचायतों को 100 करोड़ रुपया देंगे। इसको लेकर सियासी घमासान मच गया। कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष उदयभान ने इसे आचार संहिता का उल्लंघन बताते हुए शिकायत की चेतावनी दी। हालांकि चुनाव आयोग ने तर्क दिया कि जहां चुनाव हो चुके, वहां ऐसे ऐलान आचार संहिता की घोषणा नहीं लेकिन अब अचानक आचार संहिता हटा ली गई पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें