पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Initially Preparing To Open Two Centers In The State, 220 Students Will Be Trained In The First Phase

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सरकारी स्कूलों के विद्यार्थी करेंगे एनडीए की तैयारी:प्रदेश में शुरुआत में दो केंद्र खोलने की तैयारी,220 छात्रों को पहले चरण में प्रशिक्षण देंगे

राजधानी हरियाणाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थी अब एनडीए (नेशनल डिफेंस एकेडमी), सीईएस (कैडेट एंट्री स्कीम) और एसएसबी की तैयारी कर सकेंगे। इससे विद्यार्थी आमर्ड फोरसेस व सेना में अधिकारी बन सकेंगे। प्रदेश में दो केंद्र रोहतक व पंचकूला में बनाए जाएंगे। पंचकूला के अंतर्गत 10 जिले होंगे, जबकि रोहतक से 12 जिले कवर किए जाएंगे। इस साल 220 बच्चों को तैयारी कराने का लक्ष्य रखा गया है।

सरकार का उद्देश्य है कि जिस तरह से बच्चों को सुपर-100 के तहत आईआईटी मुंबई का रास्ता दिखाया गया है। उसी तर्ज पर ग्रामीण इलाकों के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को नेशनल डिफेंस अकेडमी (खड़क वासला पूणे) तक का रास्ता तय करने का निर्णय लिया है। बच्चों के रहने, खाने-पीने, कोचिंग की फीस का, ट्यूशन का, परीक्षा की तैयारी का खर्च विभाग उठाएगा।

सरकार ने राज्य में 22 केंद्र बनाने की योजना तैयार की है। विभिन्न तरह की तैयारियों के लिए संबंधित स्कूल में सरकार द्वारा 2 लाख रुपए की राशि मुहैया कराई जाएगी। इनमें विभाग एक परीक्षा कराएगा, उसमें पास होने वाले बच्चों का दाखिला हर केंद्र में कराया जाएगा।

उस केंद्र को सीधे चंडीगढ़ से जोड़ा जाएगा। एनडीए की लिखित परीक्षा की तैयारी कराने में एक्सपर्ट चंडीगढ़ की एक संस्था से एमओयू साइन हुआ है। शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने कहा कि इससे स्टूडेंट्स का सेना में अधिकारी बनने का सपना पूरा हो सकेगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

    और पढ़ें