पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Locust Tiddi Dal Attack Alert In Haryana Today; Team Spread To Bawal Area Of ​​Rewari

फिर टिड्डी हमला:4 दिन में दूसरी बार टिड्‌डी दल का हरियाणा में प्रवेश, 5 किमी. में फैला दल रेवाड़ी में घुसा

रेवाड़ीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
रेवाड़ी जिले में दूसरी बार टिड्डी दल का हमला हुआ है। इससे पहले हुए टिड्डी दल के हमले ने फसलों को काफी नुकसान पहुंचाया था।
  • प्रशासन ने किसानों से कहा- डीजे, थाली, ड्रम, ढोल, पीपे बजाएं और टिडि्डयों को बैठने न दें
  • रेवाड़ी के बावाल के बाद टिड्‌डी दल हवा के रुख के साथ वापस राजस्थान की ओर मुड़ गया

टिड्‌डी दल ने एक बार फिर से जिले में दस्तक दी। करीब 5 किलोमीटर लंबाई और 2 किलोमीटर चौड़ाई में फैला टिड्‌डी दल बावल क्षेत्र के गांव झाबुआ की ओर से घुस आया। टिड्‌डी की सूचना के बाद प्रशासन हरकत में आ गया। डीसी यशेंद्र सिंह के निर्देश पर कृषि विभाग सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौके पर पहुंच गए। प्रशासन ने तुरंत आदेश जारी किए लोग ज्यादा से ज्यादा शोर करें, डीजे, थाली, ड्रम, ढोल, पीपे बजाएं और टिड्डीयों को बैठने न दें।

करीब घंटेभर आसमान में मंडराने के बाद आखिर यह टिड्‌डी दल हवा के रुख के साथ वापस राजस्थान की तरफ मुड़ गया। प्रशासन की टीम पता लगाने में जुटी हुई कि किसी एरिया में टिडि्डयों से नुकसान तो नहीं हुआ है।

बावल क्षेत्र के गांव झाबुआ की ओर से घुसे टिड्डी दल को भगाने के लिए तैयार खड़े ग्रामीण।

अफसर, किसान सब खेतों में निकल पड़े
मंगलवार को दोपहर करीब 1.30 बजे टिड्डी दल के बावल क्षेत्र में प्रवेश की सूचना मिली। इसके बाद प्रशासनिक टीमें अलर्ट मोड में आ गई। अफसरों का अनुमान है कि यह टिड्‌डी 5 किलोमीटर लंबा और दो किलोमीटर चौड़ा है। तुरंत ही स्प्रे के लिए टीम ने बंदोबस्त किए। गांव झाबुआ से दुल्हेड़ा की तरफ प्रशासन की टीम टिड्‌डी दल का पीछा करती रही। 1 घंटे बाद हवा का रुख बदलने के साथ ही टिडि्डयों ने भी रुख बदलना शुरू किया।

करीब 3 बजे प्रशासन ने स्पष्ट किया कि टिड्‌डी वापस राजस्थान की ओर चला गया है। इस दौरान टिडि्डयों को खेतों में बैठने से रोका गया। शुरूआती तौर पर नुकसान की सूचना नहीं है। अधिकारियों और ग्रामीणों की तत्परता की डीसी ने भी सराहना करते हुए का कि टिड्डी दल हवा के रुख के अनुसार चलता है, इसलिए सभी सजग, सतर्क और अलर्ट मोड में रहें।

पहले 10 किमी. में फैला दल आया था, 30% टिडि्डयां मारी
जिले में 26 जून को भी टिड्‌डी दल पाकिस्तान से राजस्थान के रास्ते राज्य में प्रवेश कर गया था। खोल ब्लॉक के बाद रात 8 बजे तक जाटूसाना ब्लॉक में यह दल पहुंचा। अंधेरा होने के चलते रात के समय पेड़ों पर ठहराव किया। जाटूसाना ब्लॉक के 12 गांवों में इन्होंने डेरा जमाया। रातभर स्प्रे ऑपरेशन चलाकर उस समय दल में से 30 % टिडि्डयां मारी गई थीं।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए उपलब्धियां ला रहा है। उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। आज कुछ समय स्वयं के लिए भी व्यतीत करें। आत्म अवलोकन करने से आपको बहुत अधिक...

और पढ़ें