• Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Manohar Lal Khattar Haryana Government Launch Sampark Baithak App For Primary Schools Students; All You Need To Know

डिजिटल एजुकेशन:अब खेल-खेल में पढ़ाई करेंगे प्राइमरी स्कूलों के छात्र, हरियाणा सरकार ने लॉन्च किया संपर्क बैठक एप्लीकेशन

चंडीगढ़2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने लॉन्च किया है संपर्क बैठक एप्लीकेशन। लॉकडाउन की वजह से डिजिटल शिक्षा देने की ओर ये एक कदम है। - Dainik Bhaskar
हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने लॉन्च किया है संपर्क बैठक एप्लीकेशन। लॉकडाउन की वजह से डिजिटल शिक्षा देने की ओर ये एक कदम है।
  • कार्टून व फिल्मों के माध्यम से पांचवी कक्षा तक के बच्चे पढ़ सकेंगे
  • 500 से ज्यादा वीडियो और ऑडियो को डाला गया है इस एप्लीकेशन में

हरियाणा में अब प्राइमरी स्कूल के बच्चे खेल-खेल में पढ़ाई करेंगे वो भी एप्लीकेशन के माध्यम से। हरियाणा सरकार के शिक्षा मंत्री ने संपर्क बैठक एप्लीकेशन लॉन्च किया है। यह एप्लीकेशन ऑनलाइन के साथ-साथ ऑफलाइन भी काम करेगी। लॉकडाऊन के दौरान इससे बच्चों को घर बैठे पढ़ाई करने का अवसर मिलेगा।

हिंदी माध्यम के छात्रों के लिए विशेष लाभकारी होगा एप्लीकेशन
शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने इस एप्लीकेशन की शुरूआत यमुनानगर से की। उन्होंने बताया कि अब हरियाणा के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे मोबाइल एप के माध्यम से खेल-खेल में अपनी पढ़ाई कर सकेंगे। कार्टून व फिल्मों के माध्यम से पांचवी कक्षा की पढ़ाई को सरल व रूचिकर बनाया गया है। यह एप हिंदी माध्यम के बच्चों के लिए विशेष तौर पर लाभप्रद साबित होगी।

इस एप्लीकेशन का उपयोग शिक्षकों, अभिभावकों, बच्चों के अलावा शिक्षा विभाग द्वारा भी किया जा सकेगा। इसमें विभाग द्वारा जारी सभी दिशा-निर्देशों से संबंधित पत्र व सूचना भी उपलब्ध होंगी। इसमें 500 वीडियो और ऑडियो हैं। हिंदी भाषा में गणित विषय की अवधारणाएं मूर्त रूप से समझाई गई हैं तथा हिंदी में बहुत सारी कहानी और कविताएं तथा फोनिक प्रैक्टिस दिए गए हैं। इस एप्लीकेशन से बच्चों का अंग्रेजी पढऩा-लिखना भी आसान हो सकेगा।

फेसबुक की तरह दिखने वाला है एप्लीकेशन
शिक्षा मंत्री ने बताया कि शिक्षक अपने विद्यालय में होने वाले काम को दूसरे शिक्षकों के साथ सांझा कर सकते हैं और उस पर सुझाव भी ले सकते हैं। मोबाइल एप्लीकेशन का प्लेटफार्म फेसबुक की तरह दिखने वाला प्लेटफॉर्म है, इस पर शिक्षकों को कमेंट करने, लाइक करने, पोस्ट डालने आदि के अंक दिए जाएंगे और उनको इसका प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा।