पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मौसम का हाल:40 के पार जाकर 4 डिग्री तक गिरा पारा, 3 अप्रैल से गर्म हवाओं का दौर

राजधानी हरियाणाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • राजस्थान से आई गर्म पश्चिमी हवाओं को यूपी से चली पुरवाई ने रोका

प्रदेश में होली पर दिन का तापमान 40 डिग्री के पार पहुंच गया। लेकिन मंगलवार को इसमें 3 से 4 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई। एचएयू हिसार के मौसम विभाग के अध्यक्ष डॉ. एमएल खीचड़ के अनुसार, तापमान में बढ़ोतरी राजस्थान की ओर से चली पश्चिम हवा के कारण हुई।

25 से 30 किमी प्रति घंटा की गति से पश्चिम हवा चली। लेकिन मंगलवार सुबह अचानक विंड पैट्रन बदला। यूपी की ओर से चली पुर्वाई हवा से तापमान में गिरावट आई। उत्तर-पश्चिम भारत में तेज हवाएं चलने से आसमान में धूल छा गई है। 3 अप्रैल से पारा बढ़ने के साथ गर्म हवाओं का दौर शुरू होगा।

पहाड़ों में पश्चिमी विक्षोभ, हरियाणा में असर कम

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, 1 अप्रैल को पश्चिमी विक्षोभ पहाड़ों में असर दिखाएगा। इसके असर से हरियाणा में हलके बादल छा सकते हैं, लेकिन बारिश के आसार कम ही नजर हैं।

देश में एकसाथ कई मौसमी सिस्टम बने

निजी मौसम एजेंसी ‘स्काईमेट’ के महेश पालावत ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ से पहाड़ों में बारिश व बर्फबारी हो रही है। उत्तर व मध्य भारत के मैदानी इलाकों में तेज गर्मी से एक तरफ उच्च दबाव व दूसरी ओर निम्न दबाव का क्षेत्र बन रहा है। इससे धूलभरी तेज हवाएं चल रही हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी। पिछले कुछ समय से आप जिस कार्य को लेकर प्रयासरत थे, उससे संबंधित लाभ प्राप्त होगा। फाइनेंस से संबंधित लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। न...

    और पढ़ें