• Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • More Copying In 5 Districts Of Haryana In The Exam; NTA Refuses To Set Up CET Centers In Rohtak, Jind, Nuh, Dadri, Jhajjar

हरियाणा के 5 जिलों में CET एग्जाम सेंटर नहीं:नकल की वजह से नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने इनकार किया; 5-6 नवंबर को होगी परीक्षा

चंडीगढ़3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

हरियाणा के 5 जिलों में सबसे ज्यादा नकल होती है। कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (CET) करा रही नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने इस कारण से इन जिलों में एग्जाम सेंटर बनाने से मना कर दिया है। इन जिलों में रोहतक, जींद, नूंह, दादरी और झज्जर शामिल हैं। वहीं CM मनोहर लाल खट्‌टर ने कहा है कि हमारी जांचों में भी इन जिलों में नकल होने के ज्यादा मामले मिले हैं।

डेढ़ महीने में आ जाएगा रिजल्ट
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बताया कि 5 और 6 नवंबर को परीक्षा है। इस बार NTA को परीक्षा कराने की जिम्मेदारी दी गई है। दो शिफ्टों में परीक्षा का आयोजन होगा। परीक्षा का परिणाम भी जल्द आ जाएगा। उन्होंने बताया कि डेढ़ महीने के भीतर ही परिणाम जारी कर दिया जाएगा।

NTA के साथ CM ने की मीटिंग
CM मनोहर लाल खट्‌टर ने एग्जाम को लेकर नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) के अधिकारियों के साथ मीटिंग की है। CM ने परीक्षा का आयोजन कर रही एजेंसी को फुल प्रूफ तैयारियां करने को कहा है। साथ ही हिदायत दी है कि एग्जाम में पूरी पारदर्शिता रखी जाए। उन्होंने NTA को डेली रिपोर्ट भी देने के निर्देश दिए हैं।

2 नवंबर को जारी होंगे एडमिट कार्ड
कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (CET) देने वाले अभ्यर्थियों के लिए हरियाणा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (HSSC) ने अहम सूचना जारी की है। एचएसएससी की ओर से कहा गया है कि एग्जाम की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। अभ्यर्थी 2 नवंबर को अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। साथ ही आज परीक्षा केंद्र भी अलॉट कर दिए जाएंगे।

संडे को जारी होने थे एडमिट कार्ड
हरियाणा स्टाफ सिलेक्शन कमिशन की ओर से पहले सूचना दी गई थी कि संडे को एडमिट कार्ड जारी होंगे, लेकिन रविवार को देर रात तक एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं हुए। इसके बाद मैसेज वायरल होने लगा कि एग्जाम रद कर दिया गया है, लेकिन HSSC ने स्पष्ट कर दिया है कि तय समय पर ही एग्जाम आयोजित होंगे।

11 लाख से अधिक रजिस्ट्रेशन
CET एग्जाम के लिए 11,36,874 अभ्यर्थियों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है। CET परीक्षा के लिए चंडीगढ़ समेत हरियाणा के 17 जिलों में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा के दिन अभ्यर्थियों की सहूलियत के लिए परिवहन की एडवांस बुकिंग की सुविधा की तैयारी है। इसके लिए मोबाइल एप और वेब पोर्टल भी तैयार किया गया है।

ये है एग्जाम का शेड्यूल
5 और 6 नवंबर को परीक्षा 2 शिफ्टों में होगी। सुबह परीक्षा का समय 10 बजे से 11:45 बजे तक होगा। इस शिफ्ट के लिए रिपोर्टिंग टाइम सुबह 8:30 बजे होगा। इसी प्रकार, शाम की शिफ्ट का समय 3 बजे से 4:45 बजे तक होगा। इस शिफ्ट के लिए रिपोर्टिंग टाइम दोपहर 1:30 बजे होगा।