पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • More Than 50 Places Fixed In The State, 30 Passenger Trains And 70 Goods Trains May Be Affected

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

किसान आंदोलन:प्रदेश में 50 से ज्यादा जगह तय, 30 यात्री ट्रेनें व 70 मालगाड़ियां हो सकती हैं प्रभावित

कुंडली बॉर्डर/राजधानी हरियाणा17 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
गुरुवार को रेल रोको आह्वान के मद्देनजर बुधवार से ही बहादुरगढ़ रेलवे स्टेशन पर जुटने लगे आंदोलनकारी किसान। - Dainik Bhaskar
गुरुवार को रेल रोको आह्वान के मद्देनजर बुधवार से ही बहादुरगढ़ रेलवे स्टेशन पर जुटने लगे आंदोलनकारी किसान।
  • 45 कंपनी फोर्स तैनात, प्रदेश में 15 अतिसंवेदनशील व 30 संवेदनशील क्षेत्रों की लिस्ट तैयार
  • सड़क हादसे में 2 और बीमारी से 1 किसान की मौत
  • कोई ट्रेन रद्द नहीं, स्थिति के अनुसार होगा निर्णय

आंदोलनरत किसान गुरुवार दोपहर 12 से 4 बजे तक देशभर में ट्रेनें रोकेंगे। इसके लिए किसानों ने तैयारी कर ली है तो जीआरपी, आरपीएफ व पुलिस भी अलर्ट है। राज्य में ट्रेनें रोकने की जिम्मेदारी खापों के पास भी रहेगी। खापों ने बैठक कर करीब 50 जगहों पर ट्रेन रोकने की तैयारी की है। इससे करीब 30 यात्री ट्रेनें और 70 मालगाड़ियां प्रभावित हो सकती हैं।

4 घंटे के लिए ट्रेन के माध्यम से देश का उत्तरी क्षेत्र दिल्ली से कट सकता है। रेलवे का कहना है कि हमने किसानों के कार्यक्रम के चलते किसी ट्रेन को रद्द नहीं किया है। गुरुवार को स्थिति देखते हुए ही निर्णय लिया जाएगा। वहीं, रेल रोको कार्यक्रम में कोई हिंसा न हो, इसके लिए हरियाणा पुलिस, जीआरपी और आरपीएफ ने संयुक्त तैयारी है। तीनों की 45 कंपनियां तैनात रहेंगी। प्रदेश में 15 अतिसंवेदनशील और 30 संवेदनशील क्षेत्रों की लिस्ट तैयार की गई है।

इन पर सुरक्षा व्यवस्था चौकस रखने के निर्देश हैं। देशभर में रेलवे प्रोटेक्शन स्पेशल फोर्स की 20 अतिरिक्त कंपनियां यानी 20 हजार जवान तैनात हैं। मुख्य फोकस पंजाब, हरियाणा, यूपी व प. बंगाल पर है। वहीं, बहादुरगढ़ में दो किसानों की सड़क दुर्घटना तो एक किसान की मौत बीमारी से हो गई।

लाल किले पर तलवार लहराने वाला गिरफ्तार

लाल किले पर हिंसा मामले में आरोपियों में से एक मनिंदर सिंह उर्फ मोनी को पीतमपुरा से गिरफ्तार कर दाे तलवारें जब्त की गई हैं। वह तलवार लहराते देखा गया था। वह एसी मैकेनिक है। तलवारबाजी की ट्रेनिंग भी देता है। पुलिस सूत्रों के अनुसार, वह खालिस्तानी समर्थकों के संपर्क में था।

निहंग ने एसएचओ पर चलाई तलवार, अरेस्ट

कुंडली बॉर्डर पर एक निहंग ने पुलिस वाले से कार लूट ली। पीछा करने पर कार छोड़कर एक स्कूटी को लूटने के बाद एसएचओ पर तलवार से जानलेवा हमला किया। एसएचओ को तलवार गर्दन और हाथ पर लगी है। पुलिस ने आरोपी हरप्रीत सिंह को दबोच लिया है। वह पंजाब का रहने वाला है।

निकिता की गिरफ्तारी पर 3 सप्ताह की रोक

बॉम्बे हाईकोर्ट ने टूलकिट केस के प्रमुख आरोपियों में से एक निकिता जैकब काे राहत दी है। हाईकोर्ट ने जैकब की गिरफ्तारी पर तीन सप्ताह तक रोक लगा दी है। पुलिस ने पर्यावरण कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग के लीक्ड टूलकिट मामले में जैकब के साथ-साथ पुणे के इंजीनियर शांतनु मुलुक के खिलाफ गैर-जमानती वॉरंट जारी किया था।

निर्णय: सर्वखाप ने किया कृषि मंत्री जेपी दलाल का सामाजिक बहिष्कार

रोहतक जाट भवन में उत्तर भारत की खापों की बुधवार को सर्वखाप बैठक हुई। इसमें कृषि मंत्री जेपी दलाल के सामाजिक बहिष्कार का निर्णय लिया गया। चरखी दादरी के विधायक व सांगवान खाप के प्रधान सोमबीर सांगवान ने कहा कि ऐसे मंत्री से कोई नाता नहीं रखना चाहते जो कृषि मंत्री होते हुए भी कृषि के लिए काम नहीं करता।

उन्होंने कहा कि जो समाज के साथ मिलकर नहीं चल सकता है तो उससे हम भी मिलकर नहीं चल सकते। ऐसे में समाज आज से ही जेपी दलाल से ताना-बाना खत्म कर लेगा। दरअसल, दलाल ने कुछ दिन पहले किसानों की मौत को लेकर विवादित बयान दिया था। बैठक की अध्यक्षता रोहतक 84 खाप के प्रधान हरदीप अहलावत ने की।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

    और पढ़ें