पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नेटबंदी:ऑनलाइन पढ़ाई नहीं हुई, परीक्षाएं भी टलीं, 17 जिलों के 2.14 करोड़ लोग परेशान

टीम हरियाणा3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 1 फरवरी से शुरू होने वाले सेटमैट टेस्ट फिलहाल स्थगित

प्रदेश के 17 जिलों में मोबाइल इंटनरेट सेवाएं रविवार शाम 5 बजे तक बंद कर दी गई हैं। यह 14 जिलों में 29 जनवरी और पलवल, झज्जर, सोनीपत में 27 जनवरी से बंद है। एसएमएस तक नहीं जा पा रहे हैं। इन जिलों में विभिन्न मोबाइल कंपनियों के करीब 2.14 करोड़ उपभोक्ता हैं।

कोरोना के कारण स्कूल बंद होने से ऑनलाइन क्लास भी नहीं लग पाईं। कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी ने ऑनलाइन परीक्षाएं स्थगित कर दीं। शनिवार को बीटेक समेत कई परीक्षाएं होनी थीं। अभी परीक्षा की नई तारीखें जारी नहीं की गई हैं। हालांकि, 40 सरकारी विभागों में इंटरनेट बंद होने के बावजूद 550 प्रकार की सेवाएं चलती रहेंगी। क्योंकि कार्यालयों में ब्राडबैंड की सुविधा है।

ये सेवाएं ज्यादा प्रभावित

शिक्षा: ‘अवसर’ एप पर 14 से 15 लाख स्टूडेंट्स हैं। इनके समेत प्राइवेट स्कूलों के बच्चों की भी ऑनलाइन क्लास नहीं लग पाईं। 1 फरवरी से होने वाले सेटमैट टेस्ट फिलहाल स्थगित कर दिए गए हैं।

रजिस्ट्री: जमीनों की रजिस्ट्री के लिए काफी लोग ऑनलाइन अपाॅइंटमेंट लेते हैं। ओटीपी न आने से यह काम प्रभावित रहा।

बिल: बिजली बिल भुगतान ऑनलाइन नहीं कर पाए। उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम के प्रबंध निदेशक शशांक आनंद ने कहा कि नजदीकी पोस्ट ऑफिस या बिजली निगम के एसडीओ के ऑफिस जाकर बिल भर सकते हैं।

आधार: आधार कार्ड के लिए ओटीपी भी मोबाइल में नहीं पहुंचे।

इंडस्ट्री: ईवे बिल जनरेट नहीं हुए। ऑनलाइन पेमेंट नहीं हो पाई।

सिर्फ सोशल साइट्स को रोक सकती है सरकार

सरकार जिन जिलों में सोशल मीडिया बैन करना चाहती है, वहां उसे फायरवॉल (नेटवर्क सिक्योरिटी सिस्टम) का इस्तेमाल कर केवल सोशल मीडिया को रोकना चाहिए। इंटरनेट पर ब्लैंकेट बैन लगाकर सभी गतिविधियां ठप करना सही नहीं है। जिस तरह दफ्तरों में यह व्यवस्था होती है कि कर्मचारी इंटरनेट का इस्तेमाल तो कर सकते हैं, लेकिन यूट्यूब, फेसबुक जैसी साइट्स नहीं खोल पाते, उसी तरह यदि सरकार चाहे तो चिह्नित जिलों में इंटरनेट सेवा प्रदान करने वाले ‘आईएसपी’ से केवल सोशल मीडिया एप पर बैन लगवा सकती है।

इसका फायदा यह है कि वाॅट्सएप, फेसबुक, ट्विटर सहित तमाम एप या साइट नहीं खुलतीं, लेकिन इंटरनेट सेवाएं प्रभावित नहीं होतीं और वर्क फ्रॉम होम, ऑनलाइन पढ़ाई, डिजिटल पेमेंट, डिजिटल ऑर्डर, खरीदारी या मनोरंजन के लिए ओटीटी चैनल पर फिल्म बगैरह देखने में दिक्कत नहीं आती। तमाम चाइनीज एप पर इसी तरीके से रोक लगा रखी है। भारत के किसी भी हिस्से में चाइनीज एप तक पहुंचना नामुमकिन है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें