• Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Nomination For The Second Phase Of Haryana Panchayat Elections Starts Today, Diwali Holiday Will Be For Three Days, 28 October Last Date,

पंचायत चुनाव के दूसरे चरण का नामांकन आज से:3 दिन छुट्टी, 28 अक्टूबर लास्ट डेट; रोहतक समेत 9 जिलों में चुनावी जंग

चंडीगढ़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पंचायत चुनाव के दूसरे चरण के लिए आज से नामांकन शुरू हो गए हैं। 23, 24 और 25 अक्टूबर को दिवाली की छुट्टी के कारण नामांकन पत्र पर नहीं भरे जा सकेंगे। 28 अक्टूबर नामांकन की लास्ट डेट रखी गई है। पहले चरण के लिए चुनाव के लिए 30 हजार पदों के लिए कुल 57 हजार नामांकन पत्र दाखिल हुए हैं।

सुबह 10 बजे से शुरू होगा नामांकन
राज्‍य निर्वाचन कार्यालय द्वारा दूसरे चरण के पंचायत चुनाव में नौ जिले शामिल किए गए हैं। इनमें अंबाला, चरखी दादरी, गुरुग्राम, करनाल, कुरुक्षेत्र, रेवाड़ी, रोहतक, सिरसा और सोनीपत को शामिल किया गया है। इन जिलों में सुबह 10 बजे से दोपहर तीन बजे तक उम्मीदवार नामांकन कर पाएंगे।

हरियाणा के मुख्य चुनाव आयुक्त धनपत सिंह ने कहा कि नामांकन के लिए संबंधित जिलों में पूरी तैयारियां की गई हैं।
हरियाणा के मुख्य चुनाव आयुक्त धनपत सिंह ने कहा कि नामांकन के लिए संबंधित जिलों में पूरी तैयारियां की गई हैं।

दूसरे चरण का चुनाव शेड्यूल
दूसरे चरण की 15 अक्टूबर को अधिसूचना जारी हो चुकी है। 21 से 28 अक्टूबर तक नामांकन दाखिल किया जाएंगे। 29 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की छंटनी होगी। 31 अक्टूबर तक नामांकन वापस लिए जा सकेंगे। 9 नवंबर को जिला परिषद सदस्यों के लिए मतदान होगा और 12 नवंबर को पंच-सरपंचों के लिए वोटिंग होगी।

पहले चरण में 57 हजार नामांकन
पहले चरण के पंचायत चुनाव में विभिन्न पदों के लिए 30 हजार पदों पर नामांकन किया गया। इन पदों के लिए कुल 57 हजार नामांकन पत्र दाखिल किए गए हैं। पहले चरण के लिए 30 अक्टूबर और 2 नवंबर को नौ जिलों में वोटिंग शुरू होगी। पंचायत चुनाव की घोषणा के साथ ही 18 जिलों के ग्रामीण क्षेत्रों में चुनाव आचार संहिता लागू कर दी गई है।

पंचायत चुनाव से जुड़ी सारी प्रक्रिया यहां से जानें

पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव को लेकर शुक्रवार से नामांकन प्रक्रिया का आगाज हो गया है। नामांकन के लिए फार्म लेने व अन्य जानकारी जुटाने के लिए उम्मीदवार पहुंचने लगे हैं पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें

खबरें और भी हैं...