पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Officers Should Expedite The Work Of Making Family Identity Cards, So That Every Scheme Benefits: CM

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मुख्यमंत्री ने दिए निर्देश:परिवार पहचान पत्र बनाने के कार्य में तेजी लाएं अफसर, ताकि हर योजना का लाभ मिले: सीएम

राजधानी हरियाणा14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगियों की बैठक लेते सीएम। - Dainik Bhaskar
मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगियों की बैठक लेते सीएम।
  • मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगियों की बैठक में सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं पर चर्चा
  • छोटी जोत के किसानों की आय बढ़ाने पर किया जा रहा काम

मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगियों की बैठक में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि सहयोगी जिलों में परिवार पहचान पत्र बनाने के कार्य में तेजी लाएं, ताकि सरकार की हर योजना को जमीनी स्तर तक ले जाया जा सके। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार विकास के साथ-साथ इज ऑफ लिविंग की ओर आगे बढ़ रही है ताकि आम जन खुशहाल और समृद्ध बन सके।

बैठक में सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं जैसे परिवार पहचान पत्र, ई-ऑफिस, अंत्योदय सरल, प्ले-वे स्कूल, महिलाओं की सुरक्षा, सक्षम हरियाणा व स्किल डेवलपमेंट इत्यादि पर चर्चा की गई।

किसान और वन मित्र योजना लाएगी सरकार

सीएम ने कहा कि छोटी जोत के किसानों की आय बढ़ाने के लिए भी कार्य किया जा रहा है। वित्तीय प्रबंधन के लिए किसान मित्र योजना लाई जाएगी। इनमें एक व्यक्ति स्वैच्छिक रूप से आगे 100 किसानों को वित्तीय प्रबंधन के बारे में बताएगा। पर्यावरण को बचाए रखने को ‘वन मित्र योजना’ लाने की तैयारी है। इस योजना के तहत व्यक्ति नए पेड़ लगाएगा और पेड़ों की देखरेख व सुरक्षा करेगा। इसके अलावा सरकार को खेलों को भी बढ़ावा दे रही है।

ई-ऑफिस के लिए 18 हजार कर्मचारियों को किया प्रशिक्षित

बैठक में बताया गया कि ई-ऑफिस के लिए 18 हजार सरकारी कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया गया। 80 से ज्यादा विभाग और 800 से अधिक जिला कार्यालय अब ई-ऑफिस पर आ गए हैं। एक लाख से अधिक फाइलें और 3 लाख से अधिक ई- रसीद 15 लाख से भी अधिक बार मूव हुई हैं।

इसके अलावा 3700 से अधिक आईटीआई छात्रों को उनके कौशल से संबंधित उद्योग का अनुभव देने के लिए 100 से अधिक उद्योग पार्टनर्स के साथ 175 से अधिक समझौता किए हैं। कार्यस्थल पर महिलाओं के साथ यौन उत्पीड़न रोकने को सभी जिला सरकारी कार्यालयों में 870 से ज्यादा आंतरिक शिकायत समितियों और स्थानीय शिकायत समितियों का गठन किया गया है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए कोई उपलब्धि ला रहा है, उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। कुछ ज्ञानवर्धक तथा रोचक साहित्य के पठन-पाठन में भी समय व्यतीत होगा। ने...

    और पढ़ें