पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

पदोन्नति का मामला:संस्कृत अध्यापक लेंथ ऑफ सर्विस के आधार पर किए जाएंगे पीजीटी प्रमोट

हरियाणा23 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

शिक्षा मंत्री ने संस्कृत अध्यापकों की पीजीटी के पद पर पदोन्नति के मामले में अहम फैसला लेते हुए शिक्षा मंत्री ने निर्देश दिए कि संस्कृत अध्यापकों और सीएंडवी की जॉइंट सिनियरिटी निर्धारित करके लेंथ ऑफ सर्विस के आधार पर पदोन्नति दी जाए। पंजाबी अध्यापकों के मामले में भी उन्होंने यही फार्मूला अपनाने के निर्देश दिए।

संस्कृत टीचर से एलीमेंट्री स्कूल हेडमास्टर के पद पर पदोन्नति के मामले में अवगत करवाया गया कि यह मामला एक महीने में निपटा लिया जाएगा। बुधवार को शिक्षा विभाग की बैठक में उन्होंने पार्ट टाइम स्वीपर यूनियन की मांग पर स्कूलों में लगे पार्ट टाइम स्वीपर का कार्य समय पहली से 8वीं तक डेढ़ घंटे से बढ़ाकर 3 घंटे व 8वीं से 12वीं तक के स्कूलों में 3 घंटे से बढ़ाकर 4 घंटे करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पार्ट टाइम सफाई कर्मचारी लगाने के लिए स्कूल प्रबंधन कमेटी को अधिकृत किया जाए।

1 माह में निपटेगा जेबीटी से टीजीटी प्रमोशन का मामला
जेबीटी से टीजीटी (अंग्रेजी, संस्कृत, साइंस, होम साइंस और उर्दू) के पद पर पदोन्नति का मामला भी एक महीने के अंदर निपटा लिया जाएगा। आठवीं कक्षा के बाद नौवीं पंजाबी विषय न पढ़ाए जाने के मामले में शिक्षा मंत्री ने निर्देश दिए कि जिन स्कूलों में आठवीं कक्षा तक पंजाबी पढ़ने वाले विद्यार्थियों की संख्या पर्याप्त हैं, वहां पीजीटी पंजाबी के पद को कैप्ट न रखा जाए।

बैठक के दौरान प्रकार जेबीटी अध्यापकों के जिले के भीतर सामान्य तबादलों से जुड़े मुद्दे पर भी चर्चा की गई।म्यूचुअल ट्रांसफर से जुड़े मामले पर शिक्षा मंत्री ने निर्देश दिए कि इसमें कोई भी कानूनी अड़चन नहीं है, इसलिए म्यूचुअल ट्रांसफर किए जा सकते हैं।

सरकार द्वारा सूचीबद्घ निजी अस्पतालों द्वारा कैशलैस चिकित्सा स्कीम के तहत शामिल बीमारियों के इलाज में ज्यादा पैसे वसूलने और एडमिट करते समय पैसे लेने के मामले में शिक्षा मंत्री ने कहा कि ऐसे अस्पतालों की सूची हमें मुहैया करवाएं। ऐसे अस्पतालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

खबरें और भी हैं...